home page

7th Pay Commission : 42 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत, सरकार ने किया ऐलान

7th Pay Commission : केंद्र सरकार की ओर से 42 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत। दरअसल अब केंद्रीय कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को बीमार पड़ने के बाद जांच कराने के लिए जेब ज्यादा ढीली नहीं करनी पड़ेगी...

 | 
7th Pay Commission : 42 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत, सरकार ने किया ऐलान

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार के अधीन कार्यरत करीब 42 लाख से अधिक कर्मचारियों और उनके परिवार के लोगों के लिए एक बेहद जरूरी और बड़ी राहत वाली खबर है. खबर यह है कि केंद्रीय कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को बीमार पड़ने के बाद जांच कराने के लिए जेब अधिक ढीली नहीं करनी पड़ेगी. मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को होने वाली बीमारियों की किफायती जांच की जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 36 प्रकार की जांच की दरें की तय-

मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सीजीएचएस के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और उनके परिवार के लोगों के लिए विभिन्न बीमारियों में होने वाली 36 प्रकार की जांच की दरें निर्धारित की गई हैं. बीमारियों की जांच नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (एनएबीएल) और नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) से मान्यता प्राप्त किसी भी लैब में कराई जा सकती है. रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि किसी परिस्थिति में सीजीएचएस लाभार्थी एनएबीएल/एनएबीएच लैब तक जाने के लायक नहीं है, तो ऐसी स्थिति में गैर मान्यता प्राप्त लैब की दरें तय की गई हैं.

150 रुपये में ईसीजी, 1475 में इको टेस्ट-

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद सरकार स्वास्थ्य योजना निदेशालय की ओर से अभी हाल ही में जारी कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि अगर कोई लाभार्थी एनएबीएल/एनएबीएच से मान्यता प्राप्त लैब पर ईसीजी कराता है, तो उसे 175 रुपये देने पड़ेंगे. यही जांच गैर-मान्यता प्राप्त लैब पर 150 रुपये में होगी. मान्यता प्राप्त लैब में इको टेस्ट 1475 रुपये में होगा, जबकि गैर मान्यता प्राप्त लैब में 1255 रुपये देने होंगे. मान्यता प्राप्त लैब में फेटल इको टेस्ट 1600 रुपये में होगा. गैर-मान्यता प्राप्त लैब में ये टेस्ट 1360 रुपयों में होगा.

2,040 रुपये स्ट्रेस इको टेस्ट-

इसके अलावा, स्ट्रेस इको टेस्ट के लिए मान्यता प्राप्त लैब में 2,400 रुपये में होगा, जबकि गैर मान्यता प्राप्त लैब में 2,040 रुपये लगेंगे. डी स्ट्रेस इको के लिए मान्यता प्राप्त लैब के रेट 3000 रुपये हैं. गैर-मान्यता प्राप्त लैब में यही टेस्ट 2550 रुपये में होगा. मान्यता प्राप्त लैब में एमआरआई कार्डियक करानी है, तो उसके लिए 8000 रुपये देने होंगे. गैर मान्यता प्राप्त लैब में इसके लिए 6800 रुपये देने पड़ेंगे.

1425 रुपये में यूएसजी कलर डोपलर प्रेगनेंसी टेस्ट-

इतना ही नहीं, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यूएसजी कलर डोपलर प्रेगनेंसी टेस्ट मान्यता प्राप्त लैब में कराने पर 1675 रुपये देने होंगे, जबकि गैर-मान्यता प्राप्त लैब में यही टेस्ट 1425 रुपये में होगा. मान्यता प्राप्त लैब में टेस्टीकुलर स्केन के लिए 1700 रुपये लगेंगे. गैर मान्यता प्राप्त लैब में इसके रेट 1445 रुपये होंगे. थायोराइड स्केन विद टेक्नेटियम 99एम पर्टेकनेट टेस्ट अगर मान्यता प्राप्त लैब में कराते हैं, तो उसके लिए 1900 रुपये देने होंगे.

गैर-मान्यता प्राप्त लैब में यह टेस्ट 1615 रुपये में होगा. टीएमटी टेस्ट मान्यता प्राप्त लैब में 1120 रुपये में होगा, जबकि गैर मान्यता प्राप्त लैब में यही टेस्ट 950 रुपये में किया जाएगा. यूएसजी फार अनामली स्केन, इसे अगर मान्यता प्राप्त लैब में कराने पर 2000 रुपये देने होंगे. गैर-मान्यता प्राप्त लैब में इसके लिए 1700 रुपये देने पड़ेंगे.

800 रुपये में केयूबी का टेस्ट-

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूएसजी होल एब्डोमन/केयूबी का टेस्ट मान्यता प्राप्त लैब में 800 रुपये में होगा. गैर-मान्यता प्राप्त लैब में यही टेस्ट 680 रुपये का होगा. यूएसजी पेलविस/गाइनेक के लिए मान्यता प्राप्त लैब में 500 रुपये और गैर मान्यता प्राप्त लैब में 425 रुपये देने पड़ेंगे. मान्यता प्राप्त लैब में यूएसजी ब्रेस्ट के लिए 800 रुपये, जबकि गैर मान्यता प्राप्त लैब में 680 रुपये लगेंगे. मान्यता प्राप्त लैब में एचएसजी 2400 रुपये में होगा, तो गैर-मान्यता प्राप्त लैब में यह टेस्ट 2040 रुपये में हो सकेगा. यूएसजी गाइडेड एफएनएसी, यह टेस्ट गैर मान्यता प्राप्त लैब में 1530 रुपये तो मान्यता प्राप्त लैब में 1800 रुपये लगेंगे.

250 रुपये में एक्सरे एब्डोमन एपी सुपिन और इरेक्ट-

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक्सरे एब्डोमन एपी सुपिन और इरेक्ट (एक फिल्म), मान्यता प्राप्त लैब में 250 रुपये, तो वहीं गैर-मान्यता प्राप्त लैब में इसके लिए 215 रुपये देने होंगे. चेस्ट एक्सरे पीए विव्यू (एक फिल्म) के रेट मान्यता प्राप्त लैब में 230 रुपये, तो वहीं गैर मान्यता प्राप्त लैब में यह रेट 195 रुपये तय किए गए हैं. चेस्ट एक्सरे लेटरल विव्यू (एक फिल्म) के रेट मान्यता प्राप्त लैब में 230 रुपये तय किए गए हैं, जबकि गैर मान्यता प्राप्त लैब में यही रेट 195 रुपये रहेंगे. मान्यता प्राप्त लैब में आईवीपी टेस्ट 1650 रुपये में होगा, जबकि गैर मान्यता प्राप्त लैब में 1400 रुपये में होगा.