home page

8th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए आएगा आठवां वेतन आयोग, फाइल हो गई तैयार

8th pay commission latest update : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल हाल ही में सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक कर्मचारियों के लिए जल्द ही आठवां वेतन आयोग आएगा...फाइल भी हो चुकी है तैयार। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल जल्द ही नए वेतन आयोग का गठन किया जाएगा। इसकी चर्चा शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले इसके लिए बड़ी घोषणा कर सकती है। इसके लिए फाइल तैयार की जा रही है।  इसके साथ ही अब सातवें वेतन आयोग की जगह पर 8वें वेतन आयोग को शुरू किया जा सकता है।

फाइल तैयार की जा रही!
केंद्र सरकार के कर्मचारी मोदी सरकार से लंबे समय से नए वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं। वहीं अब मोदी सरकार उन पर मेहरबान होने जा रही है। सरकार द्वारा कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी जा सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नए वेतन आयोग के गठन की चर्चा शुरू हो गई है। इसके लिए फाइल तैयार की जा रही है।

न्यूनतम सैलरी में इजाफा संभव-
नए वेतन आयोग के गठन के साथ ही कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा देखा जा सकता है। मोदी सरकार अगले लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को तोहफा देगी। हालांकि इसके लिए नए वेतन आयोग को लागू किया जा सकता है। फिलहाल इसे किसी भी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है। सातवें वेतन आयोग के बाद अब अगले वेतन आयोग की तैयारी शुरू हो गई है।

8वें वेतन आयोग का गठन साल 2024 तक संभव-
सूत्रों की माने तो 8वें वेतन आयोग का गठन साल 2024 में हो जाना चाहिए। वहीं डेढ़ साल के अंदर से लागू किया जा सकता है। ऐसे में 2026 तक इसे लागू करने का भी अनुमान जताया जा रहा है। इसके लागू होने के साथ ही सैलरी में जबरदस्त उछाल देखा जाएगा। वही 8 वीं वेतन आयोग में कई बदलाव भी संभव है। फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। बता दे कि अभी तक सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती थी।

कैलकुलेशन के लिए फार्मूला भी होगा तय- 
सूत्रों के मुताबिक नई वेतन आयोग के गठन के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। वेतन आयोग में क्या बदलाव होंगे, यह कहना फिलहाल जल्दबाजी होगी लेकिन इसकी पूरी जिम्मेदारी पे कमीशन के अध्यक्ष की होगी। साल 2024 के आम चुनाव से पहले नए पे कमीशन के अध्यक्ष का भी ऐलान किया जा सकता है। इनकी देखरेख में ही समिति का गठन किया जाएगा और तय किए जाएंगे। इसके साथ ही कैलकुलेशन के लिए फार्मूला तय किया जाएगा।

बेसिक सैलरी में 44.44% की वृद्धि-
दरअसल कर्मचारियों द्वारा फिटमेंट फैक्टर में लगातार बढ़ोतरी की मांग की जा रही है। वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 है ।जिसे कर्मचारियों द्वारा बढ़ाकर 3.68 गुना तक किए जाने की मांग की जा रही है। यदि नए वेतन आयोग का गठन किया जाता है तो कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 गुना पहुंच जाएंगे। साथ ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 44.44% की वृद्धि देखी जा सकती है।