home page

8th pay commission : अब नहीं लागू होगा कोई Pay Commission , सरकार ऐसे बढ़ाएगी सैलरी

8th pay commission News :  ऐसे बहुत सारे कर्मचारी है जो काफी समय से सरकार से  8th pay commission की डिमांड कर रहे थे क्योंकि ये पेय कमीशन आ जाने से उनकी सैलरी में तगड़ा इज़ाफ़ा होगा पर उनके लिए आज बड़ी खबर आई है, सरकार ने  यी साफ शब्दों में बोल कर क्लियर कर दिया है की अब कोई pay commission लागू नहीं किया जायेगा बल्कि कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए ये फार्मूला बरता जायेगा |

 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए जरूरी खबर है। केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के बाद आठंवा वेतन आयोग (8th pay commission) लागू करने की मांग को लेकर लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खबर ये है कि अब आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा। 

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों की परफॉर्मेंस के आधार पर वेतन वृद्धि (Salary Hike) की योजना बना रही है जैसा निजी क्षेत्र की कंपनियों में किया जाता है। सरकार की ओर से अभी इसे अमल में लाने के खाका तैयार किया जा रहा है।

 

UP Expressway News : यूपी वालों को मिली बड़ी सौगात, 518 गांव से होकर गुज़रेगा 594 किमी लम्बा एक्सप्रेसवे

 

पूर्व वित्त मंत्री ने दिए थे संकेत

दिवंगत पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (Former Finance Minister Arun Jaitley) ने 2016 के संसद में दिए अपने एक भाषण में इसकी ओर इशारा किया था। उन्होंने कहा था कि अब सरकार को वेतन आयोग (8th pay commission news)  से हटकर कर्मचारियों के बारे में सोचना चाहिए। वहीं, अब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि वित्त मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि नया वेतन आयोग (8th pay commission) नहीं आएगा।

क्या होगा नया तरीका

जानकारी के अनुसार सरकार ऐसी योजना बनाने का प्रयास कर रही है जिसमें 50 फीसदी डीए (DA hike news) होने पर वेतन में ऑटोमेटिकली इजाफा हो जाए। इसे ‘ऑटोमेटिक पे रिविजन’ (Automatic Pay Revision) का नाम दिया जा सकता है। ध्यान दें कि केंद्र सरकार  (8th pay commission)  ने अभी ऐसी किसी रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है। केंद्र सरकार के पास फिलहाल 68 लाख कर्मचारी और 52 लाख पेंशनभोगी हैं।\

Alcohol in UP : सरकार ने दे दिए आदेश, अब इन लोगों को नहीं मिलेगी शराब

इन कर्मचारियों को मिलेगा ज्यादा लाभ 

अगर सरकार ऐसी कोई योजना (8th pay commission) बनाती है तो इसका लाभ निम्न स्तर के कर्मचारियों को मिलेगा। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली चाहते थे कि मध्य वर्ग के कर्मचारियों के साथ निम्न स्तर के कर्मचारियों को भी वेतन वृद्धि का लाभ मिले। इससे 1 से 5 लेवल वाले केंद्रीय कर्मियों की बेसिक सैलरी (basic salary) न्यूनतम 21000 रुपये तक पहुंच सकती है।

गौरतलब  महंगाई भत्ता में होगी इतनी बढ़ौतरी


दूसरी ओर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आए नए AICPI इंडेक्स के नंबर्स उत्साह बढ़ाने वाले रहे हैं। इंडेक्स 139.1 अंक पर पहुंच गया है। इससे महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का स्कोर 49.68 फीसदी हो गया है।  मतलब की केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता (DA hike news) तो मिलना तय है। अभी दिसंबर 2023 के लिए इंडेक्स के नंबर्स आने हैं। इसमें अगर गिरावट भी आती है तो भी 50 फीसदी DA मिलना तय है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (8th pay commission) में बढ़ोतरी के साथ ही दूसरे अलाउंस बढ़ने के रास्ते भी साफ हो रह हैं।

8th Pay Commission: वित्त सचिव ने दिया झटका, 54 लाख कर्मचारियों को नहीं मिलेगा ये फायदा


DA के बाद अब HRA में भी बढ़ौतरी


फिलाहाल महंगाई भत्ता (DA hike) 46 फीसदी है। लेकिन, नियम ये है कि इसके 50 फीसदी पहुंचने पर हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को रिवाइज कर दिया जाएगा। जैसा 2021 में हुआ था। उस वक्त महंगाई भत्ते के 25 फीसदी क्रॉस होने पर HRA में 3 फीसदी का रिविजन (8th pay commission) किया गया था। उस वक्त अपर लिमिट 24 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किया था। लेकिन, अब एक बार फिर इसमें 3 फीसदी का इजाफा होना लगभग तय हो गया है। HRA का अगला रिविजन मार्च 2023 तक संभवन है।