home page

Aaj Ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में बारिश के आसार, जानिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

दिसंबर माह के शुरूआत से पहले ही मौसम ने करवट बदल दी है। जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में बारिश के आसार बताए जा रहे है। आइए नीचे खबर में जानते है मौसम विभाग का पूर्वानुमान। 
 
 | 
Aaj Ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में बारिश के आसार, जानिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

HR Breaking News, Digital Desk- देश के मौसम के मिजाज में लगातार बड़ा बदलाव देखा जा रहा है। उत्तर और मध्य भारत में दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। इससे ठढ़ बढ़ गई है और लोग गर्म कपड़े निकालने लगे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में और बदलाव होगा। पहाड़ों में पाला तो मैदानों में हल्का कुहासा छाया रह सकता है।

इस बीच हिमालय के ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाके में लगातार बर्फबारी और नीचले इलाके में बारिश हो रही है। इस वजह से इन इलाकों में तापमान का पारा लुढ़कर शून्य के नीचे पहुंच चुका है। मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों में अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा और बारिश के साथ-साथ हिमपात का दौर जारी रहेगा।

गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में तापमान शून्य के नीचे है। जिससे लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इन राज्यों के कई इलाकों में आज भी बादल छाए रहेंगे और हिमपात जारी रहेगा। लगातार हो रही बर्फबारी और सड़कों पर बर्फ जमा होने के कारण कई जगहों का संपर्क मुख्य शहर से कट चुका है। स्थानीय जिला प्रशासन हालात को सामान्य बनाने में जुटा है।

पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद मौदानी इलाकों में भी ठंड में बढ़ोतरी हुई है। पर्वतीय क्षेत्रों में सर्द हवाएं चलने के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठढ़ बढ़ गई है और तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में धुंध और कुहासा के कारण लोगों की दुश्वारियां बढ़ाने लगी है। सुबह और शाम कंपकंपी बढ़ गई है। पर्वतीय क्षेत्रों में पाला गिरने से सड़कों पर आवाजाही भी खतरनाक हो गई है।

दिल्ली-एनसीआर में आज (शनिवार) को इस मौसम की सबसे सर्द सुबह रही। यहां न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु, केरल समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में 19-20 नंवबर को बारिश की आशंका जताई है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा सकती है। आज और कल गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं19 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।