home page

Aaj Ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, शून्य पर पहुंचा तापमान

इस बार समय से पहले ही मौसम ने करवट बदल ली है। ऐसे में मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अलर्ट के अनुसार दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में तेज बारिश की संभावन जताई है। 
 
 | 
Aaj Ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, शून्य पर पहुंचा तापमान  

HR Breaking News, Digital Desk- देश में एकबार फिर से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाब देखा जा रहा है। हिमालय यानी उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में एकबार फिर से तेज बर्फबारी शुरू हो गई है। जिसका असर उत्तर और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में साफ देखा जा रहा है। वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। इससे लोगों की मुश्किलें लगातार बनी हुई है।

मौसम विभाग ने आज भी जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों बर्फबारी और बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगहों पर बर्फबारी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश से ऐसे में इन जगहों पर तापमान के और नीचे जाने की काफी संभावना है। रविवार शाम से ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी और बारिश के कारण प्रमुख राजमार्ग को बंद करना पड़ा है। भारी बर्फ जमने के कारण ऊंचाई वाले इलाकों के कई गांवों से संपर्क कट गया है।
हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी जमकर बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बर्फबारी का जल्द ही मैदानी इलाकों में असर दिखना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही एमआईडी ने उत्तराखंड, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा में कई जगहों पर आज बारिश की संभावना जताई है।

गौरतलब दरअसल पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत पर पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जा रहा है। इसके आज तक प्रभावी रहने का अनुमान है। इससे दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में आज बादल छाए रह सकते हैं। इस बीच दिल्ली एनसीआर में भी ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है। इसके साथ ही अनुमान जताया जा रहा है कि जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान है।

मौसम के जानकारों के पूर्वानुमान के मुताबिक पहाड़ी राज्यों की तरफ से ठंडी हवाएं दिल्ली एनसीआर का रुख करेंगी। इससे दिल्ली एनसीआर के इलाकों में ठंड बढ़ेगी।

मौसम विभाग ने मौसम की पूर्वानुमान देते हुए आशंका व्यक्त की है कि आनें वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कर्नाटक में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

वहीं, रिपोर्ट की मानें, तो गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की आशंका व्यक्त की है। इसके अलावा पंजाब उत्तरी राजस्थान और हरियाणा में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश देने को मिल सकती है।


निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक आज तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और हिमपात जारी रहने की संभावना है। वहीं पंजाब उत्तरी राजस्थान और हरियाणा में एक-दो जगहों पर बारिश के आसार हैं।