home page

Aaj Ka Mausam: दिल्ली, हरियाणा, UP और राजस्थान में सर्दी ढाएगी सितम, जानिए अपने शहर का मौसम ​​​​​​​

पहाड़ी राज्‍यों में जहां बर्फबारी (Snowfall) और हल्‍की बार‍िश से आम जनजीवन प्रभाव‍ित है. वहीं देश की राजधानी द‍िल्‍ली और एनसीआर राज्‍य (Delhi NCR Weather Update) भी लगातार ठंड (Delhi Weather) की आगोश में है. आइये जानते है मौसम की ताजा अपडेट।
 
 | 
Aaj Ka Mausam: दिल्ली, हरियाणा, UP और राजस्थान में सर्दी ढाएगी सितम, जानिए अपने शहर का मौसम

HR Breaking News (ब्यूरो) : कई द‍िनों से लगातार कड़कड़ाती ठंड का स‍ितम जारी है. ठंड इस कद्र बढ़ गयी है क‍ि वह अपने पुराने सभी र‍िकॉर्ड को तोड़ती जा रही है. गुरुवार को 4.2 ड‍िग्री टेंपरेचर के साथ सीजन की सबसे ठंडी सुबह र‍िकॉर्ड की गई थी.


दिल्‍ली की ठंड आए द‍िन नए र‍िकॉर्ड स्‍थाप‍ित कर रही है. मौसम व‍िभाग की माने तो अभी आज के बाद कल शन‍िवार से द‍िल्लीवालों को कड़कड़ाती ठंड से कुछ राहत म‍िलने की उम्‍मीद जताई गई है. लेक‍िन द‍िल्‍ली, हर‍ियाणा, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान के कुछ इलाकों को 7 जनवरी को भी शीतलहर (Cold Wave) का दंश झेलना पड़ सकता है. 8 जनवरी को थोड़ी राहत म‍िलने का पूर्वानुमान जताया गया है. लेक‍िन धुंध और अध‍िक घने कोहरे की मार कुछ इलाकों व छ‍िटपुट क्षेत्रों में बने रहने की संभावना भी जताई गई है.

Aaj Ka Mausam: हरियाणा, दिल्ली-यूपी और राजस्थान पर अगले दो दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


भारत मौसम व‍िज्ञान व‍िभाग के पूर्वानुमान के मुताब‍िक आज 6 जनवरी को पंजाब, हर‍ियाणा, चंडीगढ़ और द‍िल्‍ली के अलावा समूचे उत्‍तर प्रदेश के छ‍िटपुट क्षेत्रों में घने कोहरे के ज्‍यादा घना कोहरे के रूप में छाए रहने की संभावना है. उत्‍तर राजस्‍थान, उत्‍तर मध्‍यप्रदेश, ब‍िहार, असम और मेघालय व त्र‍िपुरा में भी घने कोहरा के छ‍िटपुट क्षेत्रों में बना रहने के संभावना है.


मौसम व‍िभाग ने आज पंजाब, हर‍ियाणा, चंडीगढ़ और द‍िल्‍ली, वेस्‍ट उत्‍तर प्रदेश, और उत्‍तर मध्‍यप्रदेश के छ‍िटपुट इलाकों में शीतलहर की स्‍थ‍ित‍ि बने रहने की संभावना जताई है. वहीं, उत्‍तरपूर्व राजस्‍थान के कुछ इलाकों और उत्‍तरपश्‍च‍िम राजस्‍थान के छ‍िटपुट क्षेत्रों में शीतलहर के अध‍िक शीतलहर में तबदील होने की संभावना है.

Aaj Ka Mausam: हरियाणा, दिल्ली-यूपी और राजस्थान पर अगले दो दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वहीं, पंजाब, हर‍ियाणा, चंडीगढ़ और द‍िल्‍ली के अलावा समूचे उत्‍तर प्रदेश के कुछ इलाकों में कोल्‍ड डे के ज्‍यादा कोल्‍ड डे की स्‍थ‍ित‍ि में पहुंचने की संभावना भी जताई गई है. इसी तरह से राजस्‍थान के कुछ इलाके और मध्‍यप्रदेश, ब‍िहार और पश्‍च‍िम राजस्‍थान के छ‍िटपुट क्षेत्रों में कोल्‍ड डे की स्‍थित‍ि बने रहने की संभावना है.


आईएमडी के मुताब‍िक जहां तक 7 जनवरी को ठंड की स्‍थ‍ित‍ि की बात है तो कोल्‍ड वेव से कुछ राहत म‍िल सकती है. इस तरह के हालात स‍िर्फ पूर्वी राजस्‍थान के छ‍िटपुट क्षेत्रों में ही बने रहेंगे. क‍िन पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कुछ इलाकों और वेस्‍ट यूपी के छ‍िटपुट एर‍िया में कोल्‍ड डे के ज्‍यादा खराब स्‍थ‍िति में जाने की संभावना भी जताई गई है.

लेक‍िन पूर्वी राजस्‍थान के छ‍िटपुट एर‍िया में कोल्‍ड डे की स्‍थ‍ित‍ि से जूझते रहेंगे. 7 जनवरी को पंजाब, हर‍ियाणा, चंडीगढ़, द‍िल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अध‍िक घना कोहरा छाया रह सकता है. वहीं ब‍िहार, असम, मेघालय और त्र‍िपुरा में घना कोहरा छाया रहेगा.


मौसम व‍िभाग की माने तो 8 जनवरी को ठंड से कुछ राहत म‍िलने की उम्‍मीद है. इस द‍िन पंजाब, हर‍ियाणा, चंडीगढ़ और द‍िल्‍ली के छ‍िटपुट एर‍िया में घने कोहरे को अध‍िक घने कोहरे में तबदील होने की संभावना है. जबक‍ि उत्‍तर प्रदेश के छ‍िटपुट एर‍िया में घना कोहरा छाया रहेगा. लेक‍िन इस द‍िन इन राज्‍यों में लोगों को ठंड से राहत म‍िलने का अनुमान जताया गया है.

Aaj Ka Mausam: हरियाणा, दिल्ली-यूपी और राजस्थान पर अगले दो दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


बताते चलें क‍ि बुधवार और गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4.4 और 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज क‍िया गया था. इस तापमान की उत्‍तराखंड के नैनीताल और देहरादून से तुलना करें तो यह कम ही र‍िकॉर्ड क‍िया गया है. मौसम के चढ़ते तेवरों के चलते आईएमडी ने दो द‍िन के ल‍िए ऑरेंज अलर्ट की एडवाइजरी भी जारी की है. मौसम व‍िभाग की माने तो इन द‍िनों पहाड़ों पर खबू बर्फबारी हो रही है.