home page

Adani Group : बिकने जा रहा है JP cement , किसी समय भारतीय सीमेंट मार्किट में होती थी अच्छी पकड़

पिछले कुछ समय से JP सीमेंट के बिज़नेस में कुछ अच्छा नहीं हो रहा था और ये कम्पनी क़र्ज़ में डूब रही थी तो देश के सबसे बड़े व्यापारी गौतम अडानी ने इसे खरीदने के प्रस्ताव पेश किया और अब JP सीमेंट अडानी ग्रुप के अंडर चला जायेगा जिससे अडानी देश के सबसे बड़े सीमेंट उत्पादक बन जायेंगे।  क्या है पूरी खबर आइये जानते हैं। 
 | 
बिकने जा रहा है JP cement , किसी समय भारतीय सीमेंट मार्किट में होती थी अच्छी पकड़

HR Breaking News, New Delhi : भारत के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी का फोकस अब सीमेंट कारोबार में है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप अब कर्ज में डूबे जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड (Jaiprakash Power Ventures Ltd) के साथ उसकी सीमेंट यूनिट खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है. मामले से जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी है. पोर्ट से लेकर पॉवर तक अपना कारोबार फैला चुका अडानी ग्रुप सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट और अन्य छोटे एसेट्स खरीदना चाहता है. इसके लिए कंपनी लगभग 5 हजार करोड़ रुपये (606 मिलियन डॉलर) का भुगतान करेगी. बता दें कि इससे पहले अडानी ग्रुप अंबूजा सीमेंट्स और एसीसी सीमेंट को भी खरीद चुका है.

Cement Sector में स्थिति को मजबूत करने के लिए अहम है डील


यह सौदा सीमेंट सेक्टर में अडानी ग्रुप की स्थिति को मजबूत करने अहम साबित हो सकता है. बता दें कि अडानी ग्रुप ने मई में स्विट्जरलैंड की होल्सिम लिमिटेड से अंबुजा और एसीसी सीमेंट को खरीदा था. इसके चलते अडानी ग्रुप भारत की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट बनाने वाली कंपनी बन गई. अडाणी ग्रुप की सीमेंट प्रोडक्शन कैपिसिटी 6.75 करोड़ टन हो गई. सीमेंट ग्राइंडिंग फैसिलिटी के पास साल में 20 लाख टन की कैपेसिटी है. इसने अक्टूबर 2014 में काम करना शुरू किया था.

Cement बनाने की क्षमता को 14 करोड़ टन तक पहुंचाने का है लक्ष्य


स्टॉक एक्सचेंज को सोमवार को दी गई सूचना के अनुसार, जयप्रकाश एसोसिएट्स के बोर्ड ने कर्ज को कम करने में मदद के लिए कंपनी के “अहम” सीमेंट कारोबार को बेचने का फैसला किया है. जयप्रकाश पावर वेंचर्स ने कहा कि उसका बोर्ड किसी भी संभावित खरीदार का नाम लिए बिना, निगरी सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट के साथ-साथ अन्य गैर-प्रमुख संपत्तियों को बेचने पर विचार कर रहा है. अदाणी ग्रुप ने पिछले महीने कहा था कि वह पांच साल में अपनी सीमेंट बनाने की क्षमता को बढ़ाकर 14 करोड़ टन करने की योजना बना रहा है. Adani Group की अपने नए अधिग्रहीत सीमेंट कारोबार में 200 अरब रुपये लगाने की योजना है.