home page

Affair : बच्चे नहीं होने के कारण पहले जीजा साली ने बनाए रिश्ते, अब खड़ी हुई बड़ी समस्या

Affair : रिश्ते टूटने का सबसे बड़ा कारण गैर से अफेयर करना है। लोग शादीशुदा जिंदगी के बावजूद किसी से अफेयर कर लेते हैं और फिर जो भुगतना पड़ता है उसका उन्हें अंदाजा भी नहीं होता। ऐसा ही इस व्यक्ति के साथ हुआ है।
 | 
Affair : बच्चे नहीं होने के कारण पहले जीजा साली ने बनाए रिश्ते, अब खड़ी हुई बड़ी समस्या

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  मेरी उम्र 40 साल है। मेरी शादी को 10 साल हो गए हैं। हमारे रिश्ते में सबकुछ ठीक चल रहा था लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत ये थी की हमारे बच्चा नहीं हो रहा था। जब मुझे ये सब पता चला कि मेरी पत्नी कभी मां नहीं बन सकती, तो मैं काफी परेशान रहने लगा था। 

 

 

उस समय मेरे सबसे करीब कोई था तो मेरी साली थी। दरअसल मेरी साली हमारे पास ही रहती है और वो कॉलेज में पढ़ाई कर रही है। उसे भी इस बात का पता लग गया था कि उसकी बहन मां नहीं बन सकती। इसके बाद हम दोनों एक दूसरे के करीब आ गए।  मैं पिछले 2 सालों से अपनी साली के साथ रिश्ते में हूं। मैं उससे बहुत प्यार करता हूं और वो भी मुझे चाहती है। हम दोनों के संबंधों के बारे में मेरी पत्नी भी जानती है। लेकिन समस्या ये  है कि अब उसकी शादी होने जा रही है। मेरी पत्नी के माता-पिता ने उसका रिश्ता दूसरी जगह तय कर दिया है। 

 

ये भी देखें : affair : मुझे बॉस से रिश्ते बनाने पर प्रमोशन तो मिला, लेकिन ये चीज गवाई

 

मैं उसके बिना नहीं रह सकता हूं। वो भी मेरे साथ रहना चाहती है। मैंने इस बारे में उसके परिवार वालों से भी बात की, लेकिन वो हमारी शादी के लिए नहीं मान रहे। मेरी पत्नी भी चाहती है कि मैं उससे शादी कर लूं। लेकिन उसके घर वाले अपनी जिद पर अड़े हुए हैं। ऐसे में समझ नहीं आ रहा कि क्या करूं? 

ये भी देखें : driver se affair : अमीर मालकिन को ड्राइवर से मिली संतुष्टि, खुद ने बताई सारी कहानी

एक्सपर्ट की राय

रिलेशनशीप एक्सपर्ट साइकोलॉजिस्ट एवं साइकोथैरेपिस्ट डॉ अनामिका कहती हैं कि रिश्तो का ट्रायंगल एक समय बाद बहुत मुश्किलें पैदा कर देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के बंधन में कोई भी पूरी तरह से खुश और संतुष्ट नहीं रह पाता है। आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है। आप अपनी पत्नी के साथ-साथ साली को भी साथ रखने की बात कर रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप अपने लिए जो भी फैसला करें, वह बहुत ही सोच समझकर और जिंदगी भर निभाने वाले वादे को लेकर करें।

ये भी देखें : affair : मुझे बॉस से रिश्ते बनाने पर प्रमोशन तो मिला, लेकिन ये चीज गवाई

इसमें माता-पिता गलत नहीं


जैसा कि आपने बताया कि आपकी पत्नी को अपनी बहन के साथ आपके संबंध होने में कोई ऐतराज नहीं है। लेकिन उनके परिवार वाले इस रिश्ते के लिए नहीं मान रहे हैं। हालांकि, ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगी कि उनके पैरेंट्स अपनी जगह बिल्कुल सही है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि कोई भी माता-पिता यह नहीं चाहेंगे कि उनकी एक बेटी के कारण उनकी दूसरी बेटी का घर टूटे। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक आप दोनों केवल एक रिश्ते में थे, लेकिन जब कल को आपकी शादी जाएगी, तो साली के प्रति आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाएगी। ऐसे में आप न केवल अपनी पत्नी पर ध्यान देना बंद कर देंगे बल्कि उनके प्रति आपकी जिम्मेदारियां भी कम होने लगेंगी, जिसे कोई माता-पिता बर्दाश्त नहीं कर सकता है। 

आप इस जगह होते तो

आपकी बातों को सुनकर मुझे इतना समझ आ रहा है कि आपकी पत्नी ने बहुत ही मजबूरी में आप दोनों के रिश्ते को स्वीकार किया है, जिसका सबसे बड़ा कारण क्योंकि वह कभी मां नहीं बन सकती हैं। लेकिन सोचने वाली बात ये  है कि अगर यही समस्या आपकी पत्नी की जगह आपके साथ होती, तो क्या आप अपनी पत्नी के साथ किसी के रिश्ते को स्वीकार कर पाते। शायद नहीं। इसीलिए ये जरूरी है कि तस्वीर दोनों तरफ से देखी जानी चाहिए। जहां तक बच्चे का सवाल है, तो आप दोनों बच्चा गोद भी ले सकते हैं, जोकि आज के समय में बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है।

रिश्ते ठीक करने के लिए करें ये काम

हो सकता है कि आप सोच रहे हो कि 2  सालों से भी तो यह सब चल रहा था, तो अब क्या मुश्किल है। लेकिन सच तो यह है कि मुश्किलें रिश्तो में बंधने के बाद ही आती हैं। इस तरह की परिस्थिति में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि एक बार आप-आपकी पत्नी और साली तीनों एक प्रोफेशनल साइकोलॉजिस्ट से संपर्क करें। ये काउंसलिंग साली के किसी दूसरे के साथ जिंदगी में शामिल होने के लिए भी बहुत जरूरी है ताकि उनकी पिछली जिंदगी का प्रभाव उनकी आने वाली मैरिड लाइफ पर न पड़े। वहीं आप और आपकी पत्नी दोनों इमानदारी से अपने रिश्ते को निभा सकें।