home page

तीस साल के इंतजार के बाद हरियाणा की इस रेलवे लाइन का काम शुरू, 1200 करोड़ आएगा खर्चा

Railway line :  हरियाणा वासियों को रेल लाइन की सौगात मिली है। लगातार 30 साल से चली आ रही मांग को देखते हुए अब इस रेलवे लाइन के लिए काम शुरू हो गया है। इसके लिए 1000 करोड़ से लेकर 1200 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 
 | 
Hisar-Agroha-Fatehabad-Sirsa Rail Line

HR BREAKING NEWS (हिसार)। हिसार से सिरसा रेलवे लाइन (Hisar to Sirsa railway line) को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। 93 किलोमीटर लंबी इस रेलवे लाइन के लिए रेलवे मंत्रालय ने बजट हेड शुरू कर दिया है। 

ये भी जानें इस हाईवे पर 105 की स्पीड से ज्यादा चलाया वाहन तो घर पहुचेगा चालान


इस रेल लाइन के लिए 1000 रुपये टोकन मनी जारी की गई है। रेल लाइन (train line) के लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है। अग्रवाल समाज के सबसे बड़े धाम अग्रोहा को रेललाइन से जोड़ने की मांग तीन दशक पुरानी है। हिसार और फतेहाबाद जिले के बीच स्थित अग्रोहा धाम (Agroha Dham) में हर साल देश भर हजारों श्रद्धालु आते हैं। दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ट्रेन की सुविधा सबसे बेहतर रहती है। जिस कारण अग्रोहा को रेल मार्ग (rail track) से जोड़ने की मांग की जा रही है।

ये भी जानें इस हाईवे पर 105 की स्पीड से ज्यादा चलाया वाहन तो घर पहुचेगा चालान

केंद्र सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट में इस रेलवे लाइन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की थी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस मंजूरी के बाद रेलवे में उस काम के लिए बजट हेड शुरू किया जाता है। इस लाइन के लिए बजट हेड ओपन किया गया है। इसमें एक टोकन मनी डाला गया है। इस लाइन के लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है। सर्वे के बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (detail project report) तैयार की जाएगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस प्रोजेक्ट पर करीब 1000 से 1200 करोड़ रुपये खर्च आने का प्राथमिक आकलन है।

सिरसा से दिल्ली (Sirsa to Delhi) साढ़े चार घंटे तक का होगा सफर


हिसार से सिरसा जाने के लिए आदमपुर, भट्टू, डिंग होते हुए सिरसा की रेललाइन (train line) है। यह रेल लाइन (train line) करीब 72 किलोमीटर लंबी है। सिरसा से आगे यह रेललाइन पंजाब (Punjab) में पहुंचती है। हिसार-अग्रोहा-फतेहाबाद-सिरसा रेल लाइन (Hisar-Agroha-Fatehabad-Sirsa Rail Line) का काम पूरा होने के बाद दो विकल्प उपलब्ध होंगे।


इस लाइन के पूरा होने के बाद सिरसा से फतेहाबाद, हिसार-हांसी-महम-रोहतक-सांपला-बहादुगढ़ होते हुए दिल्ली पहुंचने का विकल्प (option) होगा। इससे सिरसा से दिल्ली (Sirsa to Delhi) पहुंचने का समय करीब 4 से साढ़े 4 घंटे तक रहेगा। वर्तमान में हिसार से सिरसा के बीच 9 ट्रेन चलती हैं। हिसार से सिरसा के बीच सिंगल लाइन (single line) होने के कारण ट्रेनों को क्रासिंग के लिए स्टेशन पर ठहराव देना मजबूरी होती है। जिस कारण हिसार से सिरसा के बीच में समय अधिक लगता है।

तीन से चार साल करना होगा इंतजार


रेलवे की ओर से मंजूरी के बाद भी पटरी बिछाने के काम में कम से कम तीन से चार साल का समय लगेगा। पहले चरण में सर्वे पूरा होगा। इसके बाद डीपीआर (DPR) तैयार होगी। तीसरे चरण में रेलवे की ओर से जमीन अधिग्रहण (land acquisition) की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। चौथे चरण में मौके पर रेल की लाइन डाली जाएंगी। इसमें तीन से चार साल का समय लगना तय है।


अग्रोहा व फतेहाबाद में होगी पहली रेलवे लाइन


यह रेलवे लाइन फतेहाबाद व अग्रोहा (Fatehabad and Agroha) के लिए पहली रेललाइन होगी। इससे पहले हिसार से सिरसा जाने वाली रेलवे लाइन आदमपुर व भट्टू (Adampur and Bhattu) के रास्ते सिरसा जाती है। फतेहाबाद जाने वाले यात्रियों को रोडवेज व प्राइवेट बस में ही फतेहाबाद जाना पड़ता है।


हांसी-महम रेललाइन का 90 प्रतिशत काम पूरा


हांसी-महम रेललाइन (Hansi-Mahm railway line) का काम 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। अगले एक साल में यह रेललाइन (train line) चालू होने के आसार हैं। इससे हिसार (hisar) के लोगों को दिल्ली जाने के लिए भिवानी जाने की मजबूरी नहीं रहेगी। हिसार से दिल्ली के लिए सीधे रोहतक जा पहुंच सकेंगे।