home page

इस हाईवे पर 105 की स्पीड से ज्यादा चलाया वाहन तो घर पहुचेगा चालान

नैशनल हाईवे पर 105 से ज्यादा की रफ्तार से अब गाड़ी चलाई तो चालान घर पहुंचेगा। अंबाला के शंभू बॉर्डर से लेकर सोनीपत के कुंडली बॉर्डर तक 186 किलोमीटर के सफर में 20 जगह उच्च क्षमता वाले 200 CCTV कैमरे लगाए गए हैं। ट्रायल शुरू हो गया, जो 31 मई तक चलेगा।
 | 
इस हाईवे पर 105 की स्पीड से ज्यादा चलाया वाहन तो घर पहुचेगा चालान

HR Breaking News : नई दिल्ली : वाहन की निर्धारित सीमा से ज्यादा गति होने पर कैमरे नंबर प्लेट को स्कैन करके ऑटोमेटिक चालान काट देंगे। 
CCTV कैमरे ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर और स्पीड रडार के साथ लगाए गए हैं। हाई डेफिनेशन कैमरे धुंध और रात के समय में भी साफ तस्वीर क्लिक करके देंगे।
यातायात एवं हाईवे आईजी डॉ. राजश्री सिंह ने बताया कि कैमरों का ट्रायल शुरू हो चुका है। जून माह में इसकी रिपोर्ट तैयार होगी। उम्मीद है कि कैमरे लगने से ओवर स्पीड, ओवर लोडिंग पर अंकुश लगेगा। वारदात को अंजाम देकर फरार होने वालों को भी पुलिस आसानी से पकड़ सकेगी।
सर्वाधिक छह कैमरे करनाल और अंबाला व पानीपत में तीन-तीन लोकेशन पर लगेंगे। नैशनल हाईवे पर निर्माणाधीन यातायात एवं हाईवे विभाग के करनाल स्थित प्रदेश कार्यालय में कंट्रोल पैनल लगेगा। जिला स्तर पर CCTV कैमरों को पुलिस के कंट्रोल पैनल से जोड़ा जा सकता है।


वाहन चालाकों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : Haryana News हरियाणा में हाईवे पर लग रहे है कैमरे, ओवर स्पीड वाहनों का घर पर पहुंचेगा चालान


15 करोड़ की लागत से लगेंगे कैमरे


राष्ट्रीय राजमार्ग पर 2019 में 5491 और 2018 में 3876 हादसे हुए। हादसे होने का प्रमुख कारण वाहन की गति ज्यादा होना ही सामने आया। हादसों और आपराधिक वारदातों में कमी लाने के उद्देश्य से यातायात एवं हाईवे पुलिस ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत करीब 15 करोड़ रुपए की लागत से उच्च क्षमता के CCTV कैमरे लगवाए हैं।


राजमार्ग पर यहां लगे CCTV कैमरे


सोनीपत : टीडीआई मॉल कुंडली, दावत राइस मिल के सामने, हसनपुर मोड़, सनपेड़ा मोड़।
पानीपत : जीटी रोड पट्टी कल्याणा, गांव सिवाह, सेक्टर-40 मोड़।
करनाल : शनि मंदिर कोहंड, इंडो-इजरायल परियोजना के सामने घरौंडा, नीलकंठ के सामने करनाल, मयूर ढाबा के पास, रंबा मोड़ तरावड़ी, पेट्रोल पंप गांव बराना।
कुरुक्षेत्र : उमरी जीटी रोड, होटल गोल्डन सरस के पास, शाहाबाद, मोहड़ी।
अंबाला : डीआरएम कार्यालय के नजदीक अंबाला कैंट, मॉडल टाउन क्रॉसिंग, गुरुद्वारा मंझी साहिब के पास अंबाला शहर।