home page

शुरू होने जा रही है हरियाणा में स्थित एशिया की सबसे बड़ी मंडी, 7 राज्यों को होगा लाभ

Haryana's biggest fruit and vegetable market started : व्यापारी और किसान भाईयों के लिए बड़ी खुखखबरी है। हरियाणा में बन रही एशिया की सबसे बड़ी मंडी का पहला शैड बनकर तैयार हो गया है। अब यहां दुकानें ऑलट की जाएंगी। इस सब्जी और फल मंडी से देश के सात राज्यों को सीधा फायदा मिलने वाला है। 

 | 
Haryana's biggest fruit and vegetable market started : अगले महीने शुरू हो जाएगी हरियाणा में बन रही एशिया की सबसे बड़ी मंडी

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। हरियाणा के गन्नौर में बन रही एशिया की सबसे बड़ी मंडी (एशिया की सबसे बड़ी मंडी ) जल्द शुरू होने जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल गन्नौर स्थित अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मंडी (International Horticulture Market) पहुंचे।  

ये भी जानिये पर्यटकों के लिए खुलने जा रहा है हरियाणा का ये खास भवन


वर्ष 2004 में गन्नौर की इस अंतरराष्ट्रीय बागवानी मंडी की आधारशिला (cornerstone) तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने रखी थी। इसके लिए करीब 550 एकड़ भूमि (Land acquisition) को इस मंडी के लिए अधिग्रहण किया जा चुका है। दावा किया जा रहा है कि ये मंडी एशिया (Asia) की सबसे बड़ी मंडी (fruit and vegetable market ) होगी।


48 दुकानें बनकर तैयार 


इस मंडी में फल, फूल, सब्जी एवं डेयरी उत्पाद (Dairy Products) की तमाम तरह की खरीद व बिक्री की जाएगी। डेढ़ दशक पहले शुरू हुई इस मंडी (vegetable market) का पहला शेड बनकर तैयार हो गया है। CM मनोहलाल ने बताया कि पहले शेड में 48 बड़ी दुकानें (shops) बनकर तैयार हुई हैं और उन सभी दुकानों में लोडिंग-अनलोडिंग सहित तमाम तरह की सुविधाएं (facilities) होंगी। 

ये भी पढ़ें : हरियाणा में बनेगा 140 एकड़ में एशिया का सबसे बड़ा वेयर हाउस, काम हुआ शुरू


CM ने अधिकारियों को जल्द शुरू करने के दिए आदेश


मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal) की विशेष रुचि है कि यह मंडी जल्द से जल्द शुरू की जाए। इसी रुचि का दृश्य मंडी में देखने को उस वक्त मिला जब CM ने साईट प्लान सहित तमाम पहलुओं पर अधिकारियों (officers) के साथ बारीकी और लंबे समय तक ने जानकारी सांझा की। 


CM ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले दो महीनों में मंडी में आये व्यापारियों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद अलॉटमेंट (allotment) कर दी जाएगी। ऐसे में अगस्त (august) -सितम्बर (September)तक मंडी को पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा।  मुख्यमंत्री ने अब संतोष जताते हुए कहा कि जो काम इतने दिनों से बंद पड़ा हुआ था अब उस पर काम शुरू हो जाएगा।


550 एकड़ में बनाई जा रही है मंडी


गौरतलब है कि गन्नौर (Ganaur) में NH-1 पर साल 2004 में शुरू की हुई 550 एकड़ पर बनने वाली इस विशाल मंडी (Market) की सौगात अगले दो माह में लोगों को मिलने वाली है।
अंतर्राष्ट्रीय स्तर (international level) की इस मंडी में तमाम सुविधाएं (all facilities) देने का मुख्यमंत्री ने दावा भी किया है. भूमि अधिग्रहण (Land acquisition) से लेकर कईं अन्य कारणों से मंडी के रुके हुए काम को दोबारा शुरू करवाने में सरकार एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। ऐसे में देखने वाली बात रहेगी कि बीते डेढ़ दशक से जिस मंडी (Market) को शुरू करवाने में सरकारें नाकाम रही हैं, महज दो महीनों में उसे पूरा करवाने के दावे कितने सटीक साबित होंगे। 


तीन हजार करोड़ आएगा खर्च


गन्नौर में अंतरराष्ट्रीय मंडी (international market) के अंदर मार्केट को विकसित करने काम जारी है। इसके निर्माण पर कुल 3 हजार करोड़ रुपये खर्च (Expense) किए जाएंगे। इसमें से एशियन डेवलपमेंट बैंक (Asian Development Bank) से 2 हजार करोड़ का लोन लिया है। जल्द इसका काम पूरा होगा।
- जेएस यादव, एमडी (Haryana International Horticulture Marketing Corporation Limited)


किसानों के लिए अलग से होगी मार्केट (market)


अंतरराष्ट्रीय मार्केट परिसर (international market complex) के अंदर फल एवं सब्जी मंडी, फिश मार्केट, फूलों की मंडी, किसान बाजार, किसान उत्पादक संगठन (Farmer Producer Organization) के लिए अलग से मार्केट खोली जाएगी। 
इसके अलावा डेयरी उत्पाद बेचने (डेयरी उत्पाद बेचने) के लिए अलग से मार्केट होगी। डेयरी उत्पाद में दूध, दही, लस्सी, मक्खन, पनीर आदि को बेचा जाना है। वहीं मंडी परिसर में अलग से पोल्ट्री मार्केट (poultry market) भी शुरू की जाएगी। 


जहां पर हरियाणा (HARYANA) के साथ जम्मू कश्मीर (J&K), लद्दाख (Ladakh) ,  पंजाब (PUNJAB) , राजस्थान (RAJASTHAN), उत्तराखंड (Uttarakhand), हिमाचल प्रदेश (HP), उत्तरप्रदेश (UP) के साथ अन्य प्रदेशों के किसान अपने व्यापार शुरू कर सकेंगे। इस मार्केट के चालू होने से एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो जाएंगे। साथ ही इतनी बड़ी मार्केट होने से इलाका का भी विकास होगा।