home page

हरियाणा के इस जिले में बनेगा 140 एकड़ में एशिया का सबसे बड़ा वेयर हाउस, काम हुआ शुरू

Four warehouses to be built in Haryana युवाओं और बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा में अब 140 एकड़ में चार वेयर हाउस लगने जा रहे हैं। ये वेयरहाऊस एशिया के सबसे बड़े वेयर हाउस होंगे। इसके लिए सरकार की आोर से 140 एकड़ जमीन की मंजूरी दे दी गई है। 

 | 
Four warehouses to be built in Haryana हरियाणा के इस जिले को मिला एशिया का सबसे बड़ा वेयर हाउस

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  हरियाणा सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनी (e-commerce company) फ्लिपकार्ट (Flipkart) को एशिया (Asia) का सबसे बड़ा व आधुनिक वेयरहाउस (Warehouse) स्थापित करने के लिए 140 एकड़ जमीन आवंटित किए जाने को मंजूरी (मंजूरी) दी है। ये वेयर हाउस चार भागों में बनाया जाएगा।

ये भी जान लीजिए: हरियाणा के इन रूटों पर चलेंगीं 150 नई लग्जरी बसें, मिलेगी हर सुविधा


फ्लिपकार्ट का ये विशाल गोदाम गुरुग्राम ( GURUGRAM ) जिले के मानेसर के पटली हाजीपुर में स्थापित किया जाएगा. राज्य औद्योगिक व बुनियादी ढांचा विकास निगम (HSIIDC) की इस भूमि को 3.22 करोड़ रुपए प्रति एकड़ की दर से अलॉट (allotted) की है।


स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार (employment)


मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM) की अध्यक्षता में हरियाणा उद्यम संवर्दन बोर्ड (Haryana Enterprise Promotion Board) की बैठक में इस जमीन को आवंटित किए जाने को मंजूरी दी गई।


बैठक में राज्य के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला (Dushyant Singh Chautala) और शिक्षा मंत्री कंवर पाल भी मौजूद थे. माना जा रहा है कि इस विशाल और आधुनिक वेयरहाउस (modern warehouse) के बन जाने से इलाके के 4,000 से ज्यादा लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा. साथ ही करीब 12,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें : जुलाई से इन रूटों पर दौड़ेंगी वंदे भारत एक्सप्रेस-टू, मिलेगी लग्जरी सुविधाएं


निवेश को मिलेगा बढ़ावा


कंपनी ने कहा है कि वह अपनी माक्रेट ग्रोथ (market growth) को बढ़ाने के लिए पूरे देश में लॉजिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर (logistic infrastructure) की एक चेन बनाने जा रही है. इस योजना के तहत ग्राहकों (customers) को सर्वश्रेष्ठ सेवा दने के लिए कंपनी पूरे देश में रीजनल डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर भी स्थापित करेगी।
ई कॉमर्स कंपनियों (e commerce) के आधुनिक वेयरहाउस परंपरागत गोदामों से अलग होते हैं. इनमें पैकिंग, लोडिंग और माल के रखरखाव की आधुनिक व ऑटोमेटिक सुविधा (automatic facility) उपलब्ध होती है. अनुमान है कि इस जमीन के आवंटन से इलाके में निवेश को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही छोटे व मध्यम विक्रेताओं (middle sellers) को बाजार में माल बेचने के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे।


13 हजार विक्रेताओं को भी लाभ


प्रदेश और आस-पास के इलाकों में 13,000 से ज्यादा विक्रेताओं को राष्ट्रीय स्तर (National level)  पर लाखों नए ग्राहकों तक पहुंचने का मौका भी मिल सकेगा।

इससे राज्य की अर्थव्यवस्था (economy) को मजबूती मिलेगी. बता दें कि राज्य में डिजिटल कॉमर्स (digital commerce) को बढ़ावा देने में आगे रहा है जहां सिंगल विंडो सिस्टम से राज्य में औद्योगिक और दूसरे प्रोजेक्ट्स को स्थापित करने में मदद मिलती है। कंपनी का कहना है कि इस वेयर हाऊस (warehouse) को आने वाले एक साल में तैयार कर लिया जाएगा।