home page

Atta Rate: खुशखबरी! आटा-मैदा की कीमतों में होगी तगड़ी गिरावट, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Baned of Export Atta : सरकार ने आटा-मैदा की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रित करने के लिए निर्यात पर रोक लगा दी है। सरकार अब कुछ विशेष मामले में इनके निर्यात की अनुमति देगी। जानें पूरी जानकारी..
 | 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  आटा, मैदा और सूजी की कीमतों पर काबू करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इस बारे में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (DGFT) ने अधिसूचना जारी करते हुए आटा, मैदा और सूजी के निर्यात पर रोक लगा दी है। यह रोक मंत्रालय ने बढ़ती कीमतों को काबू में करने के लिए लगाई है। DGFT ने कहा कि कुछ विशेष मामलों में केंद्र सरकार की अनुमति के बाद इनके निर्यात की अनुमति दी जा सकेगी। आटा, मैदा, सूजी के निर्यात पर रोक लगाने का फैसला आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) की बैठक में लिया गया है।

इसे भी देखें : सरकार का ऐलान!, इस दिन कर्मचारियों को मिलेगी DA बढ़ोतरी की सौगात


इससे पहले मई महीने में सरकार ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी है। दरअसल रूस और यूक्रेन गेहूं के प्रमुख निर्यातक हैं, जो दुनिया भर में एक-चौथाई गेहूं का निर्यात करते हैं। दोनों देशों के बीच युद्ध के कारण दुनियाभर में गेहूं की आपूर्ति में व्यवधान पैदा हुआ है, जिसके कारण भारतीय गेहूं की मांग में बढ़ोतरी देखी गई थी। इससे घरेलू मार्केट में गेहूं के दाम बढ़ रहे थे, जिसके कारण सरकार ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी थी।

इस देखें : चरित्रहीन महिलाओं में होती ये आदतें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज


 
अप्रैल से जुलाई के बीच आटे के निर्यात में 200 फीसदी की बढ़ोतरी

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय(DGFT) के आकड़ों के अनुसार अप्रैल 2022 से जुलाई 2022 के दौरान 2021 की इसी अवधि की तुलना में भारत से गेहूं के आटे के निर्यात में 200 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। 2021-22 में भारत ने 246 मिलियन अमरीकी डालर मूल्य का गेहूं के आटे का निर्यात किया है। वहीं वर्तमान फाइनेंशियल ईयर में अप्रैल से जुलाई के बीच में ही आटे का निर्यात 128 मिलियन डॉलर रहा।

इसे पढ़ें: महंगाई से बड़ी राहत, बेहद सस्ता हो गया गैस सिलेंडर


गेहूं के आटे के दाम में औसतन 17 फीसदी की बढ़ोतरी

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार 22 अगस्त को भारत में गेहूं का औसत खुदरा दाम 31.04 रुपये प्रति किलोग्राम रहा, जो पिछले साल के मूकाबले 22 फीसदी अधिक है। एक साल पहले इसी अवधि में गेहूं 25.41 रुपये प्रति किलो ग्राम था। वहीं गेहूं के आटे के दाम में औसतन 17 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। गेहूं का आटा 35.17 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है, जो पहले 30.04 रुपये था।

और देखें : धोखेबाज महिलाओं की ये होती है निशानी, हमेशा बनाके रखे दो कदम दूरी


फसल के उत्पादन में 3 फीसदी की गिरावट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2021-22 में फसल के उत्पादन में 3 फीसदी की गिरावट आई है, जिसके कारण थोक व खुदरा मार्केट में गेहूं की कीमते बढ़ी हैं। वहीं उद्योग मंडल रोलर फ्लोर मिलर्स फेडरेशन ने गेहूं की अनुपलब्धता और कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर चिंता जताई है।