home page

Eent-Sariya Bhaav: कुछ दिन और सस्ते रहेंगे ईंट और सरिया, जल्द करें खरीदारी

Brics and Sariya Rate: फिलहाल सरिया (Saria), सीमेंट (Cement) जैसी सामग्रियों की कीमतों में नरमी आई है. इस महीने के पहले सप्ताह तक सरिया(Saria) और सीमेंट के भाव लगातार गिरे. पढ़े पूरी जानकारी..
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली) सरिया (Saria) के मामले में तो भाव करीब-करीब आधे हो गए थे. सरिया (Saria)के भाव में आई इस बड़ी गिरावट से बाजार में डिमांड आ रही है. 

 

 


अपने मकान का सपना (Home Construction) पूरा करने के लिए अभी सबसे सही समय है. अगर आप भी अपना मकान बनाने की योजना बना रहे हैं तो अब इसमें और देरी न  करें.

 

 

 

अभी भले ही सरिया (Saria Rate) समेत अन्य भवन निर्माण सामग्रियों के भाव (Building Materials Prices) नीचे आए हुए हैं, लेकिन ऐसी स्थिति बहुत दिनों तक नहीं रहने वाली है.

 

Saria/Ciment Rate : सरिये के दामों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी तो सीमेंट के दाम धड़ाम, जानें आज के ताजा रेट

बारिश का मौसम शुरू होते ही ईंट और रेत जैसी सामग्रियों के दाम बढ़ जाएंगे. सरिया पहले ही महंगा होने लगा है और सिर्फ इसी महीने इसके रेट कुछ जगहों पर 4 हजार रुपये टन तक ऊपर चढ़े हैं.


कम कीमत पर डिमांड ने बढ़ाया सरिये का भाव


इस साल मार्च-अप्रैल में भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें अपने चरम पर थीं. उसके बाद सरिया (Saria), सीमेंट (Cement) जैसी सामग्रियों की कीमतों में तेजी से नरमी आई. इस महीने के पहले सप्ताह तक सरिया(Saria) और सीमेंट के भाव लगातार गिरे.

Saria/Ciment Rate : सरिये के दामों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी तो सीमेंट के दाम धड़ाम, जानें आज के ताजा रेट

सरिया (Saria)के मामले में तो भाव करीब-करीब आधे हो गए थे. सरिया (Saria)के भाव में आई इस बड़ी गिरावट से बाजार में डिमांड आ रही है. ट्रेडर्स का कहना है कि भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें कम होने का फायदा उठाकर लोग मकान बनाने का काम शुरू करवा रहे हैं.

इससे सरिया(Saria) समेत सभी सामग्रियों की डिमांड आ रही है. इसी डिमांड से इनके दाम बढ़ने लगे हैं. इसके अलावा इन सामग्रियों के दाम बढ़ने के पीछे मानसून भी एक फैक्टर है.

बारिश का मौसम शुरू होते ही नदियां लबालब भर जाती हैं, जिससे बालू की किल्लत हो जाती है. वहीं बारिश के कारण ईंट का उत्पादन प्रभावित हो जाता है. बारिश के मौसम में इन सामग्रियों के दाम स्वाभाविक तौर पर बढ़ते ही हैं. 

Saria/Ciment Rate : सरिये के दामों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी तो सीमेंट के दाम धड़ाम, जानें आज के ताजा रेट


5000 रुपये चढ़ा सरिये का औसत भाव


सरिया अभी भी दो-तीन महीने पहले की तुलना में करीब आधा ही है. मार्च में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था. अभी यह शहर के हिसाब से 47,200 रुपये से लेकर 58,000 रुपये प्रति टन तक के भाव में मिल रहा है.

इस महीने के पहले सप्ताह में तो यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था. सिर्फ लोकल ही नहीं बल्कि ब्रांडेड सरिये का भाव भी पिछले कुछ महीनों में काफी कम हुआ था.

ब्रांडेड सरिये का भाव भी पिछले कुछ महीनों में काफी कम हुआ था. ब्रांडेड सरिये का भाव कम होकर इस महीने की शुरुआत में 80-85 हजार रुपये प्रति टन तक आ गया था, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था. इस चार्ट में देखिए सरिये का औसत भाव कैसे कम-ज्यादा हुआ है. 

Saria/Ciment Rate : सरिये के दामों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी तो सीमेंट के दाम धड़ाम, जानें आज के ताजा रेट


सरिया की औसत खुदरा कीमत (रुपये प्रति टन):

  • नवंबर 2021 :    70,000
  • दिसंबर 2021 :    75,000
  • जनवरी 2022 :    78,000
  • फरवरी 2022 :    82,000
  • मार्च 2022 :        83,000
  • अप्रैल 2022 :    78,000
  • मई 2022 (शुरुआत) :    71,000
  • मई 2022 (अंत):           63,000
  • जून 2022 (शुरुआत):    50,000
  • जून 2022 (अंत):         55000