home page

Ayushman Bharat Yojana : सरकार ने शुरू की ये योजना, अब फ्री में करवा सकते हैं आपका इलाज

आज के समय मर हस्पताल में इलाज करवाना बहुत महंगा हो गया है और सरकार आम नागरिकों के लिए ऐसी योजना लेकर आयी है जिसकी मदद से आप अपना इलाज एक अच्छे हस्पताल में करवा सकते हैं और वो भी फ्री में।  आइये जानते हैं कौन ले सकते हैं इसका लाभ और कैसे करवा सकते हैं फ्री इलाज। 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : देश में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों तक स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ पहुंचाने के लिए भारत सरकार एक महत्वाकांक्षी योजना को चला रही है। इस स्कीम का नाम आयुष्मान भारत योजना है। इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना को भारत सरकार ने साल 2018 में शुरू किया था। देश में आज भी ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जो गरीबी के कारण अपनी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का ठीक से इलाज नहीं करा पाते हैं। ऐसे में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत इन्हीं लोगों की समस्या को देखते हुए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी व्यक्ति का एक आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनता है। इस कार्ड की सहायता से वह अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में करा सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कौन-कौन लोग आयुष्मान भारत योजना में आवेदन कर सकते हैं

आयुष्मान भारत योजना में निम्नलिखित लोग आवेदन कर सकते हैं - 
ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले
अगर आपके पास कच्चा मकान है
भूमिहीन व्यक्तिआवेदक अनुसूचित जाति या जनजाति से आता हो
दिहाड़ी मजदूरी करने वाले
परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य है
निराश्रित, आदिवासी आदि लोग इस योजना में आवेदन कर सकते है

अगर आप भी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करना चाहते हैं। ऐसे में आपको स्कीम में रजिस्ट्रेशन करने से पहले अपनी पात्रता की जांच करनी होगी। इसके लिए आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर विजिट करना है। 


यहां आपको होमपेज पर Am I Eligible के विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद आप पूछी गई जरूरी जानकारी को दर्ज करके अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। पात्र व्यक्ति को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जरूरी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा। यहां एजेंट आपके दस्तावेजों को वेरीफाई करके स्कीम में आवेदन करेगा। आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करते समय आपके पास परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है।
 इस योजना का लाभ लेकर लाभार्थी अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पताल में करा सकते हैं।

इस स्कीम को खासतौर पर उन लोगों के लिए चलाया जा रहा है, जो गरीबी के कारण अपनी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज नहीं करा पाते हैं। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपने आयुष्मान भारत योजना में आवेदन किया है। ऐसे में आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप योजना को क्लेम कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बीमा कवर को क्लेम करने की प्रोसेस काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

आप जिस अस्पताल में अपना इलाज कराने जा रहे हैं। ऐसे में ये जरूर पता करें कि वह अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के साथ रजिस्टर्ड है या नहीं? सरकार के पैनल में शामिल हर अस्पताल में आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क होगा। 


यहां लाभार्थी के जरूरी दस्तावेजों के जरिए उसकी पात्रता को वेरीफाई किया जाएगा। इसके अलावा लाभार्थी को अपनी पहचान को स्थापित भी करना होगा। इस तरह आप आसानी से आयुष्मान भारत हेल्थ कवर स्कीम को आसानी से क्लेम कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत स्कीम में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर आसानी से इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पडे़गा।