home page

Bedroll facility start in trains रेलवे की यात्रियों को बड़ी सौगात, इन ट्रेनों में मिलेगी बेडरोल की सुविधा

Bedroll facility discontinued in AC coaches लंबे समय से एसी डिब्बों में बंद पड़ी बेडरोल की सुविधा (bedroll service in train) को रेलवे ने दोबारा बहाल कर दिया है लेकिन यात्रियों को अभी भी इस बात की जानकारी नहीं है। रेलवे (indian railway) की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अब एसी डिब्बों में भी बेडरोल की सुविधा (Bedroll facility even in AC coaches) मिलेगी। आइए नीचे खबर में जानते है कि किन ट्रेनों में शुरू हुई है बेडरोल की सुविधा............
 
 | 
Bedroll facility start in trains रेलवे की यात्रियों को बड़ी सौगात, इन ट्रेनों में मिलेगी बेडरोल की सुविधा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क, Indian Railway, Bed Roll Services Resumed: गर्मी का सीजन है और ऐसे में रेल यात्री (rail passenger) एसी डिब्बों में सफर करना ज्यादा पसंद करते हैं. एसी डिब्बों में बंद की गई बेड रोल की सुविधा अभी भी पूरी तरह से ट्रेनों में बहाल नहीं हो पाई है, जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. 


कोरोना काल के दौरान रेलवे ने संक्रमण को रोकने के लिए कई अहम कदम उठाए थे. इसी दौरान रेलवे ने कई ट्रेनों का परिचालन बंद किया था तो कई एसी ट्रेनों में में बेडरोल की सुविधा बंद की थी. लेकिन अब रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने बंद की गई ट्रेनों का परिचालन बहाल कर दिया है. साथ ही, एसी डिब्बों में लेनिन की सुविधा भी धीरे-धीरे बहाल हो रही है. 


अब तक तकरीबन 13 सौ ट्रेनों में यह सुविधा फिर से शुरू कर दी गई है. लेकिन अभी भी कुछ ऐसी ट्रेनें हैं, जिनके एसी डिब्बों में लिनन की सुविधा बहाल नहीं हो हो पाई है. रेल सूत्रों की मानें तो बाकी ट्रेनों में भी यह सुविधा जल्द ही शुरू कर दी जाएगी. 

 


पिछले कुछ महीने से भारतीय रेलवे ट्रेन के एसी डिब्बों में लेनिन की सुविधा की शुरुआत कर चुका है.अब तक लगभग 1296 ट्रेनों में यह सुविधा मुहैया कराई जा रही लेकिन यात्रियों को अभी भी इस बात की जानकारी नहीं हो पाती कि किस ट्रेन में यह सुविधा बहाल हुई है और किस ट्रेन में अभी तक फिर से बेडरोल नहीं मिल रहे. 

 


लेकिन आप  एक क्लिक में जान पाएंगे कि आप जिस ट्रेन में रिजर्वेशन करा रहे हैं, उसमें ये सुविधा उपलब्ध है या नहीं. यहां क्लिक करके आप जानकारी ले सकते हैं.कि आप जिस ट्रेन में रिजर्वेशन करा चुके हैं या कराने वाले हैं उसमें लिनन की सुविधा मिल रही है या नहीं