home page

SBI ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट, बदल गए ATM से कैश निकालने के तरीके, पढ़िए पूरी डिटेल्स

अगर आप भी एसबीआई खाताधारक है तो ये आपके लिए है। दरअसल एसबीआई बैंक की ओर से अपने ग्राहकों के लिए एक लेटस्ट अपडेट आया है। जिसके तहत ATM से कैश निकालने के तरीकों में बदलाव करने पर जानकारी दी गई है। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- इंटरनेट की दुनिया जैसे-जैसे मजबूत हो रही है, वैसे ही हैकिंग यानी साइबर अपराधी भी दिन पे दिन बड़े-बड़े फ्रॉड किए जा रहे हैं। बैंकिंग की दुनिया में भी अब जालसाजी बढ़ गई है।

बैंक के नाम पर लोगों को लूटा जा रहा है। साथ ही कभी अगर किसी का कोई कार्ड खो जाए तो चोरी करने वाला उसके दुरुपयोग के बारे में सोचता है। ऐसे में बैंक किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए ATM से पैसे निकालने को लेकर एक नया मेथड लाया है।

SBI ने एक रूल निकाला है। इसमें अब जो शख्स ATM से पैसे निकालने गया है, उसके नंबर पर एक OTP आएगा, जिसको ATM में पहले डाला जाएगा, जिसके बाद ही कैश निकल पाएगा।


क्या कहता है नया नियम-


नए नियम के मुताबिक, ग्राहक बिना ओटीपी के एटीएम से कैश नहीं निकाल सकते हैं। नकद निकासी के समय ग्राहकों को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद ही नकद निकाल सकते हैं।

एसबीआई ने कहा, ‘एसबीआई एटीएम में लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी-आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ एक टीकाकरण है। आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। एसबीआई ग्राहकों को पता होना चाहिए कि ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली कैसे काम करेगी।’

बैंक के मुताबिक नया नियम सिर्फ 10,000 रुपये और उससे ज्यादा की निकासी पर ही लागू है। निकासी करते समय ग्राहकों को डेबिट कार्ड पिन के साथ ओटीपी डालना होगा।

ये है पूरा प्रोसेस-


- ओटीपी चार अंकों का नंबर होगा जो ग्राहक को सिंगल ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा।
- एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो आपको एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।


- बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को आपको दर्ज करना होगा।