home page

LPG गैस सिलेंडर की कीमतों पर बड़ा अपेडट, जानिए नए साल पर क्या होंगे रेट

LPG cylinder - रसोई गैस सिलेंडर को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है. नए साल में आपके लिए खुशखबरी का ऐलान हो सकता है. कहा जा रहा है कि सरकारी तेल कंपनियां नए साल में रसोई गैस के दामों में कटौती कर सकती हैं.

 | 
LPG गैस सिलेंडर की कीमतों पर बड़ा अपेडट, जानिए नए साल पर क्या होंगे रेट

HR Breaking News, Digital Desk- रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. नए साल में आपके लिए खुशखबरी का ऐलान हो सकता है. माना जा रहा है कि सरकारी तेल कंपनियां (Oil Companies) नए साल में रसोई गैस (LPG Price) के दामों में कटौती का कर सकती हैं.

गैस सिलेंडर की कीमत कई बार लोगों के बजट को भी बिगाड़ देती है. लोग काफी वक्त से गैस सिलेंडर के दाम सस्ते करने की मांग कर रहे हैं. ऐसे में अगर सिलेंडर के दाम कम होते हैं तो ये लोगों के लिए काफी राहत भरी खबर हो सकती है.

आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी पिछले दिनों ऐलान किया गया था कि गरीब परिवारों को अब सिलेंडर सस्ती कीमत में उपलब्ध करवाए जाएंगे. यह योजना 1 अप्रैल 2023 से लागू की जाएगी. जिससे 500 रुपये में सिलेंडर मिलेगा. हालांकि 500 रुपये में सिलेंडर उज्जवला योजना से जुडे़ बीपीएल और गरीब लोग ही ले पाएंगे.

जानिए दाम में कटौती की वजह-


दरअसल कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों में इन दिनों भारी कमी आई है. जिसका फायदा सरकारी तेल कंपनियों एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कटौती कर उपभोक्ताओं को दे सकती है.

मौजूदा समय में कच्चा तेल 83 डॉलर प्रति बैरल के करीब ट्रेड कर रहा तो इंडियन बास्केट प्राइस 77 डॉलर प्रति बैरल के करीब है. जिसकी वजह से सरकारी तेल कंपनियां घरेलू रसोई गैस के दामों में कटौती कर सकती है.

राजस्थान सरकार दे रही सस्ता सिलेंडर-


राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऐलान किया है कि राजस्थान सरकार की ओर से गरीबों को ज्यादा राहत पहुंचाने के लिए लगातार जनकल्याणकारी फैसले लिए जा रहे हैं. इसी क्रम में प्रदेश सरकार गरीब तबके को सस्ती दर पर सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए योजना लेकर आ रही है.

जिसके चलते पूरे साल में इनको 12 सिलेंडर मिल सकेंगे. ऐसे में गरीबों को एक साल में प्रति सिलेंडर 500 रुपये के हिसाब 12 सिलेंडर के लिए 6000 रुपये चुकाने होंगे. जो कि सामान्य कीमत से काफी कम है.

राजस्थान सरकार का उद्देश्य महंगाई के इस दौर में आमजन पर आर्थिक बोझ कम करना है. जिसके कारण कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं.