home page

Car Tips in Hindi कार मोड़ने से पहले करें ये काम, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Car Tips in Hindiकार चलाते वक्त किसी भी चालक को हमेशा सतर्क रहना चाहिए. चालक की नजर सामने की ओर होने के साथ-साथ ही दाएं-बाएं और पीछे भी रहनी चाहिए.
 | 
Car Tips in Hindi

Car Tips in Hindi कार चलाते वक्त किसी भी चालक को हमेशा सतर्क रहना चाहिए. चालक की नजर सामने की ओर होने के साथ-साथ ही दाएं-बाएं और पीछे भी रहनी चाहिए. चालक को पता होना चाहिए कि उसके दाएं और बाएं या उसके पीछे कितने वाहन चल रहे हैं. इन्हीं सब चीजों को देखते हुए कार के दोनों मिरर दिए गए होते हैं. इसके अलावा, कार के अंदर भी पीछे देखने के लिए मिरर होता है. एक चालक की नजर जैसे ही ड्राइविंग से हटती है, दुर्घटना होने की आशंका वैसे ही बढ़ जाती है.

 

 

ऐसे में बहुत जरूरी है कि चालक बहुत सावधानी के साथ वाहन चलाए. एक सुरक्षित यात्रा के लिए चालक को कई चीजों का ध्यान रखना होता है. इन्हीं में से एक है कि जब भी आप अपनी कार को मोड़ें यानी कि जब आप कोई टर्न लें तो पीछे से आने वाले वाहनों पर जरूर ध्यान दें. और, अगर लगे कि पीछे से आने वाले वाहन आपसे टकरा सकते हैं तो टर्न न लें और पहले उसे गुजर जाने दें.

इसके अलावा जब भी आप टर्न लें तो कार का इंडिकेटर जरूर दें. जिधर भी आपको टर्न लेना है उधर की तरफ का ही इंडिकेटर दें. इससे पीछे से आने वाले वाहनों को संदेश मिलता है कि आप अपनी कार को मोड़ने वाले हैं. ऐसे में वह भी सावधान हो जाता है और किसी भी दुर्घटना की आशंका कम हो जाती है.

यह काम सिर्फ कारों के लिए ही नहीं करना है बल्कि आप कोई भी वाहन लेकर सड़क पर निकलें तो भी आपको बिना इंडिकेटर दिए कभी वाहन मोड़ना नहीं चाहिए. अगर आप बिना इंडिकेटर दिए टर्न लेते हैं और कोई हादसा हो जाता है तो इसमें आपको आर्थिक नुकसान होने के साथ-साथ जान का खतरा भी होगा. इससब से आप सिर्फ सावधानी बरतकर ही बच सकते हैं.