home page

Chanakya Niti इन 4 चीजों से हमेशा बनाकर रखें दूरी वरना खुशी भरी जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

Chanakya Niti in Hindi अगर आप भी अपने जीवन को खुशहाल बनाना चाहते है तो जिंदगी में इन चार चीजों से हमेशा दूरी बनाकर रखे वरना आपकी खुशहाल जिंदगी भी बर्बाद हो जाएगी। आइए जानते है क्या कहती है चाणक्य नीति
 
 | 
Chanakya Niti इन 4 चीजों से हमेशा बनाकर रखें दूरी वरना खुशी भरी जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी मुनष्य के जीवन में बहुत ही काम आती हैं. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन से संबंधित कई बातों का उल्लेख किया है. आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को जीवन में किन चीजों दूर रहना चाहिए आइए जानें.

अहंकार - आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी भी अहंकार नहीं करना चाहिए. ये मनुष्य का सबसे बड़ दुश्मन है. ऐसे में व्यक्ति के घर में कभी भी सुख-समृद्धि नहीं आती है. इसलिए व्यक्ति को अहंकार से दूर रहना चाहिए.

क्रोध - आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस व्यक्ति में बहुत अधिक गुस्सा होता है वो कभी भी खुश नहीं रह सकता है. ऐसा व्यक्ति हमेशा दुखी रहता है. ये गुस्सा उसे दूसरों से भी अलग कर देता है. ऐसे व्यक्ति अपना सबकुछ खो देते हैं. इसलिए अधिक क्रोध करने से बचें.


कड़वा बोलना - बहुत से लोगों की जुबान बहुत ही कड़वी होती है. इन लोगों की अच्छी बात भी कभी कभार लोगों को ठेस पहुंचाती है. ऐसे लोगों से लोग दूर रहना पसंद करते हैं. ऐसा व्यक्ति किसी का प्रिय नहीं होता है. इसलिए ये जरूरी है कि आप मधुर वाणी बोलें.


बुरा सोचना - बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों के बारे भी बहुत ही बुरा सोचते हैं. ऐसे लोगों के साथ भी कभी अच्छा नहीं होता है. ऐसे लोगों का साथ उसके खुद अपने छोड़े देते हैं. बुरे समय में कोई ऐसे व्यक्ति के साथ नहीं खड़ा होता है.