home page

Chanakya Niti: भूलकर भी न करें पत्नी के सामने इन चार बातों का जिक्र, वैवाहिक जीवन आ सकता है खतरे में

आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र में परिवार, दोस्त, दाम्पत्य जीवन और स्त्री से जुड़ी बातों को विस्‍तार से बताया है। आचार्य चाणक्य ने महिलाओं के गुणों के साथ महिला व पुरुष के बीच संबंधों का उल्लेख करते हुए में कुछ ऐसे सुझाव दिए हैं जो कभी भी एक पति को अपनी पत्‍नी को नहीं बताना चाहिए।
 | 
भूलकर भी न करें पत्नी के सामने इन चार बातों का जिक्र, वैवाहिक जीवन आ सकता है खतरे में

HR Breaking News, Digital Desk-  आचार्य चाणक्‍य को दुनिया के महानतम अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ में से एक माना जाता है। इनके द्वारा रचित चाणक्‍य सूत्र में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने के कई उपाय बता गए हैं। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में परिवार, दोस्त, दाम्पत्य जीवन और स्त्री से जुड़ी बातों को भी विस्‍तार से बताया है।

आचार्य चाणक्य महिलाओं के गुणों के साथ महिला व पुरुष के बीच संबंधों का उल्लेख करते हुए कहते हैं कि विवाह के बाद पति और पत्‍नी हर कार्य में बराबर के साथी होते हैं। इन्‍हें एक दूसरे से कोई बाबत नहीं छुपानी चाहिए। हालांकि चाणक्‍य ने कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है जो कभी भी एक पति को अपनी पत्‍नी को नहीं बताना चाहिए।

अपनी पूरी कमाई न बताएं-

आचार्ण चाणक्‍य कहते हैं कि पति को कभी भी अपनी पत्‍नी के सामने पूरी कमाई का जिक्र नहीं करना चाहिए। अगर पत्‍नी को अपने पति की कमाई के बारे में पता चल जाता है तो वह खर्च करने पर रोक लगाकर आपसे हर माह हिसाब मांग सकती है। जबकि बाहर रहकर पुरुषों को कुछ ऐसे खर्च करने पड़ते हैं, जो समाज से संबंध को मजबूत बनाते हैं।

अपमान होने का न करें जिक्र-

पुरुष को कभी भी अपनी पत्‍नी के सामने खुद के साथ हुए अपमान का जिक्र नहीं करना चाहिए। आचार्य कहते हैं पत्‍नी इस बात का उस समय पूरा फायदा उठाती है, जब उसका पति के साथ झगड़ा होता है। वो इसी अपमान का बार-बार जिक्र कर या ताना मार घाव को कुरदती रहती है।

कमजोरी न बताएं-

चाणक्य का मानना है कि व्‍यक्ति को कभी भी अपनी कमजोरी का जिक्र अपने पत्‍नी के सामने नहीं करना चाहिए। अगर पत्नी को पति की कमजोरी के बारे में पता चल जाता है तो वो बार-बार उसी कमजोरी का हवाला देकर अपनी गलत जिद भी पूरी करवा लेती हैं। साथ ही यह रिश्‍ते में कलवाहट लाता है।

दान भी नहीं बताना चाहिए-

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि यदि आप दान कर रहे हैं या फिर किसी की आर्थिक रूप से मदद करें तो इस बारे में अपनी पत्‍नी को बिल्‍कुल भी न बताएं। अगर पत्‍नी को पता चल गया तो संभव है कि वह भविष्‍य में आपको ऐसा करने से रोकने लगे और आप पुण्‍य अर्जित न कर पाएं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। HR breaking news.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।