home page

Chanakya Niti: पुरूषों को भूलकर भी ये 4 बातें नहीं करनी चाहिए शेयर, पूरे समाज में होने लगती है थू थू

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन को लेकर कुछ खास बातों का जिक्र किया है। नीति शास्त्र के अनुसार पुरूषों को भूलकर भी जीवन में अपनी ये चार बातें कभी शेयर नहीं करनी चाहिए। आचार्य के अनुसार ऐसा करने पर पूरे समाज में थू थू होने लगती है। आइए जानते है क्या कहती है चाणक्य नीति
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, आचार्य चाणक्य को भारत ही नहीं, पूरे विश्व में उनकी नीतियों की वजह से उन्हें प्रसिद्ध कर दिया. आचार्य चाणक्य ने मनुष्य जीवन को आसान और खुशहाल बनाने के लिए कुछ बातों का जिक्र किया है, जिन्हें अपना कर लोग अपनी निजी जिंदगी में खुश रह सकते हैं. भारत के महान अर्थशास्त्री, कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य की नीतियां कई मनुष्यों को कठिनाइयों से निकलने का भी संबल देती हैं. चाणक्य नीति में महिलाओं को लेकर कई सारी बातें और राय जाहिर की गई है, लेकिन आज हम आपको पुरुषों के लिए कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है. अगर अनजाने में भी पुरुषों की ये बातें किसी के सामने खुल जाएं तो उनके लिए मुसीबतें जन्म लेने लगती हैं


1. पत्नी की बुराई
चाणक्य नीति में कहा गया है कि केवल महिलाओं को नहीं बल्कि पुरूषों को भी गुप्त रखनी चाहिए अपने पार्टनर से जुड़ी खास बातें. पत्नी के चरित्र, व्यवहार और अन्य तरह की चीजों की बातों का जिक्र दूसरों से कभी नहीं करना चाहिए. पत्नी से जुड़ी हर बात को गुप्त रखना चाहिए.


2. पमान को रखें गुप्त

कई बार पुरुषों को अपमान सहना पड़ता है और अगर आपने इसका जिक्र किसी के साथ किया तो ये आपके लिए सही नहीं है. ई बार लोग अपने बेहद नज़दीकी को अपने अपमान के बारे में बता देते हैं, लेकिन आचार्य चाणक्य ने ऐसे पुरुषों को सही नहीं ठहराया है.

3. दुख का न करें कभी जिक्र

हर इंसान के अंदर किसी न किसी बात की कसक जरूर होती है. फिर वह चाहे उसकी नौकरी से जुड़ी हो या परिवार से. कई बार वह अंदर से बीमार भी होता है. ऐसे में चाणक्य नीति में साफ-साफ कहा गया है कि कभी भी पुरुषों को अपना दुख दूसरों से नहीं कहना चाहिए. दुख खासकर पुरुषों को हमेशा गुप्त ही रखना चाहिए.

धन के बारे में किसी को न बताएं

पुरुष दिन-रात मेहनत करके अपने और परिवार के लिए धन इकट्ठा करते हैं लेकिन अक्सर अपनी बेवकूफियों की वजह से उसे खो भी देते हैं. चाणक्य नीति के मुताबिक, धन पुरूष की ताकत होता है. धन के नष्ट होते ही पुरुषों का समाज में सम्मान खत्म होने लगता है. इसलिए धन को सदैव गुप्त रखना चाहिए.

(डिस्क्लेमर – ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है. एचआर ब्रेकिग न्यूज इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता)