home page

Chanakya Niti पति पत्नी आज ही छोड़ दे ये चीजें, जिंदगी में कभी नहीं रहेगा तनाव

आचार्य चाणक्य के द्वारा शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल करने के लिए कुछ बातों का जिक्र किया गया है। जिसके चलते पती पत्नी भूलकर भी इन बातों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए । अगर आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई इन बातो का ध्यान रखा जाए तो जिंदगी में कभी भी तनाव नहीं हो होगा।
 
 | 
Chanakya Niti पति पत्नी आज ही छोड़ दे ये चीजें, जिंदगी में कभी नहीं रहेगा तनाव

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,Early Signs Of A Controlling Man: किसी भी रिश्ते में अगर आप दूसरे को कंट्रोल करेंगे, तो चीजें हमेशा आपको परेशान करेंगी. कुछ लोगों में ये आदत होती है कि वो अपनी और साथ में दूसरों की चीज़ों को भी कंट्रोल करना चाहते हैं, लेकिन आपकी ये आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे लोग दूसरों के मुकाबले ज्यादा परेशान रहते हैं. सब कुछ आपके कंट्रोल में नहीं हो सकता इसे जितनी जल्दी समझ लेंगे आपके लिए बेहतर होगा. नियंत्रण की चाह आपके रिश्तों और सेहत दोनों को खराब करती है. जब चीजें आपके हिसाब से नहीं होती तो आप परेशान रहते हैं. इससे आपका तनाव बढता है और सेहत खराब होती है. जब आप कंट्रोल करना छोड़ देंगे तो आपको दुनिया एक आइडियल के रूप में देखने लगेगी. आप दूसरों को खुशियां दे पाएंगे और खुद भी तनाव मुक्त रहेंगे. 

 

1- तनाव कम होगा- कई बार दूसरों को कंट्रोल करने के चक्कर में हम उनका बोझ भी खुद ही लाद लेते हैं. हमें हर काम अपने हिसाब से करना पसंद होता है, ऐसे में जिम्मेदारियां बढ़ती हैं और आप पर काम का बोझ बढ़ता है. ये सभी कारण तनाव को पैदा करते हैं. लोगों को उनके हिसाब से चलने दें और आप अपने हिसाब से चलें. इससे आप चिंतामुक्त हो जाते हैं और भविष्य में तनाव और चिंता भी कम हो जाती है. 


2- संबंध बेहतर बनते हैं- जब आप कंट्रोल करना छोड़ देते हैं तो इससे आपके संबंध भी बेहतर बनते हैं. ऐसे लोगों को हर कोई जुड़ना चाहता है. आजकल बच्चों से लेकर पति पत्नी किसी को भी एक दूसरे का कंट्रोल पसंद नहीं है. इसलिए आपकी इस आदत को छोड़ने से आपके रिश्ते भी बेहतर बन जाएंगे.


3- नया सीखने को मिलेगा- जब चीज़ों को नियंत्रित करने की इच्छा रखते हैं तो इससे किसी दूसरे की योग्यता पर भरोसा नहीं करते हैं और न ही कुछ नया सीखना चाहते हैं. पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में आगे बढ़ने के लिए आपको इस आदत को बदलना जरूरी है. इससे आपको नया सीखने का मौका नहीं मिलता है.


4- पहले से अधिक सफल बनते हैं- कई रिसर्च में पाया गया है जो लोग कंट्रोल करना चाहते हैं उनमें सफल होने की बहुत इच्छा होती है, लेकिन कंट्रोल करने की आदत आपकी सफलता में बाधा डालती है. जब आप कंट्रोल करना छोड़ देते हैं तो आप अपने आसपास देखने को ज़्यादा इच्छुक होंगे. इससे आप अपनी राह में आने वाली खुशियों को पहचान सकते हैं.