home page

Chanakya Niti: इन महिलाओं से संबंध बनाने से पहले जान लें ये 5 बातें, चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो महिला लालची हैं, जिसमें घमंड हों और कुछ और गुण हों उनसे आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए.
 
 | 
 इन महिलाओं से संबंध बनाने से पहले जान लें ये 5 बातें, चाणक्य नीति 

HR Breeaking News, Digital Desk- आचार्य चाणक्य ने जो बातें उस समय भी कही थी वह आज भी बहुत ही इंपॉर्टेंट हैं और जो व्यक्ति उनकी राह पर चलता है.वह जिंदगी में सक्सेसफुल हो जाता है और उसकी जिंदगी की सारी परेशानी खत्म हो जाती है.चाणक्य ने बताया है कि किस तरह की महिला से किसी भी आदमी को दूर होना चाहिए क्योंकि ये महिलाओं किसी को भी पूरी तरह से बर्बाद कर सकती हैं.

घमंड-


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिला को घमंड नहीं करना चाहिए. जिस महिला को अपनी खूबसूरती और किसी चीज को लेकर घमंड करती हैं उस महिला से दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि अहंकार महिला के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.चाणक्य का कहना है कि जब भी कोई महिला घमंडी बन जाती है तो उससे मां लक्ष्मी और मां सरस्वती नाराज हो जाती है.इससे घर से सुख समृद्धि खत्म हो जाती है और आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है.इसीलिए किसी महिला को घमंड नहीं रखना चाहिए.

अज्ञानता-


चाणक्य का कहना है किसी भी महिला का पढ़ा लिखा होना बहुत जरूरी है.पढ़ी-लिखी महिला एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकती है. पढ़ी-लिखी महिला का नजरिया समाज को लेकर एक अलग होता है. इसी के चलते वह समाज के विकास में अपना योगदान दे सकती है. साथ ही साथ अगर महिला  पढ़ी-लिखी होती है तो बच्चों की परवरिश में अच्छे से होती है और आज के जमाने में किसी महिला ने पढ़ाई लिखाई की है.उसका तो कोई काम चले नहीं सकता है.ना वह नौकरी कर सकती है और ना ही वह अपने बच्चों को पढ़ा सकती है.

लालची- 


सिर्फ स्त्री ही नहीं किसी व्यक्ति भी के लिए लालच बुरी चीज कही जाती है.इसलिए हमारे पूर्वज सलाह देते हैं कि किसी भी इंसान को लालच नहीं करना चाहिए. बता दें कि लालच के चलते अच्छे-अच्छे घर बर्बाद हो जाते हैं और अगर कोई महिला लालच करने लगती है तो उसके घर की सुख और समृद्धि पर प्रभाव पड़ता है. साथ ही रिश्तों पर भी असर पड़ता है और परिवार कई बार बहुत तनाव का सामना कर सकता है.इसलिए किसी महिला और किसी व्यक्ति को लालच नहीं करना चाहिए.

कई पुरुषों के साथ संबंध रखने वाली-


अगर आप जिंदगी में तरक्की करना चाहते हैं तो आपको ऐसी महिलाओं के सम्पर्क में कभी भी नहीं आना चाहिए जो कई पुरुषों के साथ संबंध रखती हैं यानी जो वेश्यावृत्ति का काम करती हैं. ये महिलाएं सिर्फ-सिर्फ आपना फायदा देखती हैं और इनको सिर्फ पैसे चाहिए होते हैं. यह इसके लिए कुछ भी कर सकती हैं और अपने फायदे के लिए आपके घर को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती हैं और इसके उदाहरण आप अपने आस-पास देखा होगा. इसलिए सलाह दी जाती है कि वेश्याओं से आप हमेशा दूर रहे.

दुष्ट स्वभाव वाली स्त्री-


चाणक्य ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को दुष्ट स्वभाव वाली स्त्री से दूर रहना चाहिए. माना जाता है कि ऐसी महिला आपको अपने लाभ के लिए कुछ भी कर सकती हैं और इसलिए आपको ऐसी महिला के साथ कभी भी मिलनसार नहीं रहना चाहिए. दुष्ट स्वभाव वाली महिला अपने स्वार्थ के लिए समय आने पर आपको नुकसान पहुंचाने से भी नहीं कतराती है.