home page

Chanakya Niti: जीवन में इन तीन लोगों को कभी न आंके कम, प्राण पड़ सकते है खतरे में

चाणक्य ने कुछ ऐसे 3 लोगों का जिक्र किया है जिनको कभी कमजोर नहीं समझना चाहिए. इनके व्यवहार से आप इनकी ताकत का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं. आइए हम आपको बताते है कि जीवन में इन तीन लोगों को कभी न कम आंके, प्राण पड़ सकते है खतरे में.

 | 
जीवन में इन तीन लोगों को कभी न आंके कम, प्राण पड़ सकते है खतरे में

HR Breaking News, Digital Desk- सफल व्यक्ति के कई दुश्मन होते हैं, कुछ ज्ञात और कुछ अज्ञात. ऐसे लोग व्यक्ति को हानि पहुंचाने के लिए हर दम मौके की तलाश में रहते हैं. चाणक्य ने कुछ ऐसे 3 लोगों का जिक्र किया है जिनको कभी कमजोर नहीं समझना चाहिए.

इनके व्यवहार से आप इनकी ताकत का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं. एक सर्तक इंसान कभी धोखा नहीं खा सकता है, ऐसे में जरूरी है कि इन 3 लोगों से दूरी बनाकर रखें. ऐसे लोगों के पास रहने से जान खतरे में पड़ सकती है. आइए जानते हैं चाणक्य ने किना 3 लोगों से सावधान रहने को बोला है.

शत्रु, रोग, और सांप को समझने में कभी लापरवाही न करें, दोबारा हमला कर सकते हैं' - चाणक्य

शत्रु-

अपने शत्रु को कभी नजर अंदाज करने की भूल न करें. शत्रु जब शांत हो तो ये कतई न समझें की उसने हार मान ली. ऐसे लोगों को हल्के में नहीं लेना चाहिए, ये मौका मिलते ही हमला करते हैं. खासकर जो दुश्मन दिखाई न दे और उसकी गतिविधियों कम पड़ जाए तो वह बेहद खतरनाक हो सकते हैं. शत्रु पर विजय प्राप्त करनी है तो उसकी हर ताकत की जानकारी रखें.


रोग-

शरीर के साथ लापरवाही अच्छे-अच्छे बलवानों की भी जान खतरे में डाल देती है. रोग व्यक्ति का अद्श्य दुश्मन है. जिसका सही समय पर इलाज नहीं किया और कोताही बरती तो ये विक्राल रूप ले सकता है. बीमारियां व्यक्ति की सफलता में सबसे बड़ा रोड़ा है, क्योंकि इंसान अपने लक्ष्य को तभी प्राप्त कर सकता है जब तक वह स्वस्थ और सक्षम हो.

सांप-

चुप बैठा सांप कब पलटकर वार कर दें इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. सांप के व्यवहार से उसकी ताकत को समझना मुश्किल है. ऐसे में सांप को कभी परेशान न करें नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं. कहते हैं सांप घात लगाकर मनुष्य पर वार करता है.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि HR Breaking News.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.