home page

Chanakya Niti- इन तीन गुणों वाले लोगों की दुश्मन भी करते है तारीफ, जानिए चाणक्य नीति

आचार्य ने एक श्लोक के जरिए बताया है आखिर शत्रु यानी दुश्मन को मात देने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। उन्होंने बताया है कि इन तीन गुणों वाले लोगों की दुश्मन भी करते है तारीफ। आइए जानते है। 
 | 
 इन तीन गुणों वाले लोगों की दुश्मन भी करते है तारीफ, जानिए चाणक्य नीति

HR Breaking News, Digital Desk-  चाणक्य नीति के अनुसार अच्छे गुण अपनाने से सफलता प्राप्त होती है, लेकिन व्यक्ति अवगुणों को अपनाकर संघर्ष की राह अपनाता है. व्यक्ति को सदैव श्रेष्ठ अपनाने चाहिए। श्रेष्ठ गुण अपनाने से व्यक्ति बड़ा और महान बनता है। महान का रास्ता कठिन हो सकता है लेकिन असंभव नहीं।

व्यक्ति को अच्छे गुणों को अपनाने के लिए गंभीर रहना चाहिए. चाणक्य का कहना है की व्यक्ति को जीवन में सफलता अच्छे गुण की दिलाते हैं. चाणक्य के अनुसार इन गुणों को अपनाकर प्रयास करना चाहिए और अपने अंदर विकसित करना चाहिए, उसकी प्रशंसा शत्रु भी करते हैं. आइए जानते हैं इन तीन गुणों के बारे में.


चाणक्य का मानना है कि लोभ यानी लालच व्यक्ति की सबसे बड़ी दुश्मन है. इस लालच में फंसकर व्यक्ति बड़ी-बड़ी गलतियां कर बैठता है और पछतावा नुकसान होने के बाद होता है. लालच में आकर व्‍यक्ति हर कीमती चीज खो बैठता है. इसलिए व्यक्ति को लालच से दूर रहना चाहिए. वहीं जो लोग लालच में नहीं फंसते हैं वे असली जीवन का आनंद ले पाएंगे, त्‍याग करने वाला व्‍यक्ति को हर व्‍यक्ति पसंद करता है. 


साहसी बनें-

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को हमेशा साहसी होना चाहिए. साहसी व्यक्ति अगर कोई कार्य करता है तो वह लक्ष्य प्राप्ति तक नहीं रूकता है. ऐसे व्‍यक्ति को सफलता जरूर मिलती है। व्यक्ति जब साहसी होता है और रास्‍ते में आने वाली विपरीत परिस्थितियों से नहीं घबराता. ऐसे व्‍यक्ति की प्रशंसा शत्रु भी खुलकर करते हैं.

सत्य को अपनाएं-

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि च्‍यक्ति को हर परिस्थिति में सच बोलना चाहिए. सच बोलने वाला व्यक्ति सभी का प्रिय होता है और लोग इससे दोस्‍ती करने के लिए हर तरह का समझौता करने को भी तैयार रहते हैं. सच बोलने का रास्‍ता थोड़ा कठिन जरूर है, लेकिन इससे मन की शांति बनी रहती है, जब इन गुणों के बारे में शत्रु को पता चलता है तो वह उसकी सराहना करता है.

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है. HR Breaking News.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।)