home page

Chanakya Niti : बचपन से ही हर महिला में होती है ये बुरी आदते, जो जीवन भर करती है परेशान

हर एक इंसान में अच्छी और बुरी आदतें होती है पर महिलाओं में ये बुरी आदतें बचपन से ही होती है और पुर उम्र वो उन्हें बदल नहीं सकती।  आइये जानते हैं इनके बारे में। 

 | 
ये बुरी आदत

HR Breaking Nes,New Delhi : Aachaary Chanakya को भारतीय राजनीति, कूटनीति और अर्थशास्त्र का पितामह कहा जाता है। उन्होंने अपनी नीतियों में ना केवल सफलता के मूलमंत्र का उल्लेख किया है बल्कि जीवन के हर पहलू पर बात की है। उन्होंने मनुष्य को जीवन की कई ऐसी गूढ़ बातें बताई है जिसे मानकर व्यक्ति जीवन में कभी भी मात नहीं खा सकता।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों को एक पुस्तक के रूप में संकलित किया, जिसे चाणक्य नीति कहते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में महिलाओं के स्वभाव से जुड़ी 5 बुरी आदतों के बारे में बताया है। इस संबंध में चाणक्य नीति का ये श्लोक प्रचलित है।

अनृतं साहसं माया मूर्खत्वमतिलोभिता।
अशौचत्वं निर्दयत्वं स्त्रीणां दोषा: स्वभावजा:।।

अर्थात झूठ बोलना, अत्यधिक साहस, छल करना, बेवकूफी करना, लालच और निर्दयता ये दोष महिलाओं के स्वभाव में जन्म से ही होते हैं। आचार्य चाणक्य के मुताबिक ये आदतें महिलाओं में जन्म से ही होती है।

झूठ बोलना
आचार्य चाणक्य के मुताबिक अधिकांश स्त्रियां बात-बात पर झूठ बोलती हैं। झूठ बोलने के स्वभाव के कारण स्त्रियां कई बार मुसीबत में भी फंस जाती हैं। ये अवगुण महिलाओं में जन्म से ही होता है।

छल करना या धोखा देना
चाणक्य नीति के मुताबिक महिलाओं में छल करने का अवगुण जन्म से ही होता है। महिलाएं अक्सर लोगों को चिकनी-चुपड़ी बातों में फंसाकर अपना स्वार्थ सिद्ध कर लेती हैं और समय आने पर पहचानने से भी इंकार कर देती हैं।

मूर्खतापूर्ण काम करना
चाणक्य नीति के मुताबिक कभी-कभी महिलाएं बिना सोचे-समझे मूर्खतापूर्ण काम कर बैठती हैं, जिसकी वजह से उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। बिना सोचे-समझे काम करना या किसी बातों में आकर काम करना ये अवगुण महिलाओं में स्वभाव से ही होते हैं।

लालची होना
आमतौर पर ज्यादातर महिलाएं धन की लोभी होती हैं। उन्हें धन और स्वर्ण के प्रति खासा लगाव रहता है। धन लालच में कुछ स्त्रियां सही-गलत का भेद भूल जाती हैं। यही अवगुण महिलाओं को गलत रास्ते पर भी ले जाता है।

अत्यधिक साहसी होना
महिलाएं कई बार ऐसा काम कर देती हैं, जिसके बारे में सोचना भी किसी के लिए मुश्किल होती है। साहसी होना अच्छी बात है, लेकिन अत्यधिक साहस कई बार मुसीबत का कारण बन सकता है।