home page

Chanakya Niti: बचकर रहें इन तीन लागों से हो सकता है बड़ा नुकसान

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य जीवन में कुछ ऐसे लोग होते हैं जो हमें जरूरत पड़ने पर राहत और खुशी दे जाते हैं, लेकिन इसके बदले ऐसे लोग हमें जीवन भर का दर्द दे जाते हैं। ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए।
 
 | 
बचकर रहें इन तीन लागों से हो सकता है बड़ा नुकसान


HR Breaking News, Digital Desk- चाणक्य नीति को ज्ञान का भंडार माना जाता है। इसमें बताए गए उपाय लोगों को अंधकार से प्रकाश की तरफ ले जाने और जीवन का सही रास्‍ता दिखाने में मदद करती है। इस नीति शास्‍त्र में आचार्य चाणक्‍य द्वारा बताई गई बातें लोगों को गलत रास्‍ते पर जाने से रोकने के साथ सफलता प्राप्‍त करने के उपाय भी बताती हैं।

नीति शास्त्र एक तरह से चाणक्य का ऐसा अनमोल विचारों का पिटारा है जो लोगों की हर मुश्किल समय में मदद करता है। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं सभी के जीवन में सुख दुख आता रहता है। लोगों को दोनों स्थित का सामना करना चाहिए। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने जीवन में सिर्फ खुशी ही चाहते हैं और इस चाहत में ऐसे रास्‍ते को अपना लेते हैं जो क्षण भर की खुशी देती है, लेकीन पूर जीवन दुखों से भर देती है। लोगों को ऐसे रास्‍तों से हमेशा दूर रहना चाहिए।


दुष्‍ट व्यक्ति से फायदा लेना-

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दुष्ट किस्‍म का इंसान किसी का सगा नहीं हो सकता है। ऐसे लोगों के साथ दोस्ती और दुश्मनी दोनों ही खराब होती है। अगर कोई व्‍यक्ति ऐसे व्‍यक्ति से फायदा ले रहा है तो उस खुद से अपने पैर पर कुल्‍हाड़ी मार रहा है। ऐसे लोगों के सहयोग से मिला लाभ व्‍यक्ति को एक बार खुशी जरूर दे सकती है, लेकिन इसके बदले वह दुष्ट इंसान के चुंगल में ऐसा फंसता है कि जीवन भर उससे नहीं निकल सकता। ऐसे लोग अपने मनमर्जी से हर काम कराने की कोशिश करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रहें।


गलत इंसान से प्रेम-

आचार्य चाणक्य के अनुसार लोगों को गलत इंसान से प्रेम संबंध बनाने से हमेशा बचना चाहिए, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। ऐसे लोग अपने फायदे के लिए कभी भी धोखा दे सकते हैं। ऐसे लोग भरोसे के लायक नहीं होते। ये पैसा, पद व तरक्‍की पाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। इसलिए इनके प्रेम के जाल में न फंसें, नहीं तो जीवन बर्बाद हो जाएगा।


मीठी वाणी से सावधान-

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस तरह से तिनके की आग क्षणभर जल कर पलभर की खुशी दे जाती है और फिर अंधकार हो जाता है। उसी तरह मुंह पर मीठी वाणी बोलने वाले कई लोग लोग भी कुछ पल के लिए हमें अपनी बातों में उलझा कर अपना काम करवा लेते हैं, लेकिन फिर पीठ पीछे ऐसा दर्द दे जाते हैं, कि व्‍यक्ति उसे जीवन भर नहीं भूल सकता। ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहें।