home page

Relationship Tips- अगर आप भी सिंगल है तो हो सकते हैं ये 4 बड़े नुकसान

एक उम्र तक सिंगल रहना अच्छी बात है, इससे आपको खुद को समझने में मदद मिलती है। लेकिन सालों तक अकेले रहना आपको अकेलापन महसूस करा सकता है। जिसके काफी नुकसान भी है, जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

 | 
अगर आप  भी सिंगल है तो हो सकते हैं ये 4 बड़े नुकसान

HR Breaking News, Digital Desk- इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हर किसी को अपनी जिंदगी को अपने तरह से जीने का पूरा हक है। लेकिन आपके कुछ ऐसे फैसले होते हैं, जो आपको फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। कई लोगों को अकेले रहना पसंद होता है यानी की वे किसी रिलेशनशिप में नहीं रहना चाहते। जिसके कुछ फायदे भी हैं, मगर क्या आप जानते हैं कि इसके नुकसान कितने घातक हैं, जो आपको लाइफ में पछताने पर मजबूर कर सकता है।

 

 

दरअसल, कुछ लोगों का मानना होता है कि अकेले रहने से किसी की दखलअंदाजी और रोक-टोक नहीं होती है। जब जहां मन किया वे वहां जा सकते हैं और अपने तरह से रह सकते हैं। हालांकि शादी के बाद अमूमन इस तरह से आप नहीं रह सकते हैं, यही कारण है कि कुछ लोग सिंगल ही रहना चाहते हैं। लेकिन सवाल यह है कि आप कितने सालों तक अकेले रह सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ आपको एक साथी की जरूरत पड़ती ही है, जिसके साथ अपने दुख-दर्द बांट सकें। हम आपको अकेले रहने के कुछ ऐसे नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप भी अपने फैसले पर फिर से सोचने पर मजबूर हो जाएंगे। (फोटोज साभार - इंडिया टाइम्स/istock)


क्या हैं सिंगल रहने के नुकसान-


जब आप सिंगल रहते हैं, तो अकेलापन आपको घेरे रहता है, जो कुछ समय के लिए तो आपको बहुत अच्छा लगता है लेकिन बाद में आपको उलझन होने लगती है। ऐसे कई अध्ययन हैं, जिसमें पाया गया है कि अकेले रहने वालों के मुकाबले रिलेशनशिप में होने वाले लोग अपने दर्द को ज्यादा आसानी से सहन कर पाने में कामयाब होते हैं। पार्टनर का साथ पाकर आपको भावनात्मक तौर पर मजबूती मिलती है, जो आपको मानसिक बीमारी, डिप्रेशन और शरीरिक परेशानी से दूर रखता है।


​सेहत पर पड़ता है असर-


जब आप शादी से दूर भागने लगते हैं और सालों तक सिंगल रहने का फैसला लेते हैं, तो एक समय बाद इसका बुरा असर पड़ना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अपने दोस्तों को उनकी लाइफ में बिजी देखेंगे और खुद को अकेला पाएंगे, तो आपको धीरे-धीरे नींद न आना, एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याएं घेरने लगेंगी। एक शोध में पता चला है कि लंबे समय तक सिंगल रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।


​रिलेशनशिप में नहीं कर पाते अडजस्ट-


लंबे समय तक अकेले और सिंगल रहने वाले लोग बाद में रिलेशनशिप में आने पर बहुत समस्याएं झेलते हैं। उन्हें सामने वाले से रिश्ता बनाने और उनके साथ प्यार को जताने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वे लंबे समय तक अकेले रहने के आदी हो चुके होते हैं और उन्हें इसकी आदत हो जाती है। ऐसे में किसी औऱ के साथ चीजों को शेयर करने पर उन्हें दिक्कत आती है।


इमोशनल अटैचमेंट हो जाता है कम-


इमोशनल अटैचमेंट और भावनात्मक तौर पर पार्टनर पर निर्भर रहने में बहुत फर्क है। अगर आप लंबे समय तक सिंगल रहते हैं, तो भावनात्मक तौर पर कमजोर पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अकेले रहने के कारण मानसिक रूप से बीमार होने लगते हैं और इसका असर आपके दिल और दिमाग पर भी पड़ता है। जबकि एक हेल्दी रिलेशनशिप आपको इमोशनली मजबूती देता है और इस भावना से भरता है कि आपकी केयर करने वाला कोई है।