home page

Chanakya Niti : मर्दों की ये आदतें होती है महिलाओँ की कमज़ोरियाँ, ऐसे मर्दो को झट से चाहती है अपना बनाना

हर मर्द में कोई न कोई आदत होती है जो उसे दूसरे से अलग बनती है पर मर्दों में कुछ आदते ऐसी होती है जिनपर महिलाएं मर मिटती हैं और ऐसे मर्दों को वो अपना बनाना चाहती हैं।  क्या है ये आदते, आइये जानते  हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : व्यक्ति का तौर-तरीका, व्यवहार, सोच और आदतें उसकी पर्सनालिटी को आकार देते हैं. व्‍यक्ति की पर्सनालिटी ही उसे एक नजर में लोगों के बीच लोकप्रिय बना देती है. आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में कुछ ऐसे गुण बताए हैं जो जिस पुरुष में हों उसे महिलाओं के बीच लोकप्रिय बना देते हैं. ये भी कह सकते हैं कि ये गुण होना एक आदर्श पुरुष की पहचान होता है. महिलाओं ऐसे पुरुषों को बहुत पसंद करती हैं और उन्‍हें अपनी जिंदगी का हिस्‍सा बनाना चाहती हैं. 


आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में लिखा है- 
'यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते, निघर्षणच्छेदनतापताडनैः
तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते, श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा.' 


किस्‍मत चमका देते हैं पुरुषों के ये गुण

इस श्‍लोक में आचार्य चाणक्य ने आदर्श पुरुष के गुण और आदतें बताई हैं, जिसके कारण वह हर जगह सम्‍मान पाता है. ये गुण हैं ईमानदारी, अच्‍छा व्‍यवहार और अच्‍छा श्रोता होना. 

ईमानदार पुरुष:

जो पुरुष रिश्‍तों में ईमानदारी रखता है महिलाएं उसे बहुत पसंद करती हैं. यानी कि ऐसा पुरुष जो अपनी पत्‍नी या प्रेमिका को धोखा न दे. ऐसे पुरुष को कोई भी महिला कभी नहीं छोड़ना चाहती, बल्कि उसे हमेशा अपने जीवन का हिस्‍सा बनाकर रखना चाहती है. 


महिलाओं से अच्‍छा व्यवहार:

ऐसे पुरुष जो महिलाओं का सम्‍मान करते हों, उनसे विनम्रता और शिष्‍टाचार से बात करते हों उन्‍हें महिलाएं खूब पसंद करती हैं. ऐसे पुरुषों पर महिलाएं तुरंत फिदा हो जाती हैं. वहीं महिलाओं का अपमान करने वाला पुरुष अच्‍छा नहीं होता है. 

अच्‍छा श्रोता:

हर महिला चाहती है कि उसका पार्टनर उसकी बात सुने और उसे महत्‍व दे. लिहाजा जिस पुरुष में अच्‍छा श्रोता होने का गुण होता है, उसे महिलाएं बहुत पसंद करती हैं. साथ ही ऐसा पुरुष जिसमें अहंकार की भावना न हो और अपनी गलती पर माफी मांगे उसे महिलाएं बहुत पसंद करती हैं.