home page

Chanakya Niti: जीवन में पाना चाहते है धन और सम्मान तो भूलकर भी न करें ये गंदे काम

चाणक्य नीति कहती है कि हर इंसान अपने गुणों से सफल  होता है. जब व्यक्ति अवगुणों से दूर रहता है तो उसके सफल और धनवान बनने की संभावना बढ़ जाती है. अगर आप जीवन में धन और सम्मान पाना चाहते है तो भूलकर भी न करें आप ये काम.

 
 | 
जीवन में पाना चाहते है धन और सम्मान तो भूलकर भी न करें ये गंदे काम

HR Breaking News, Digital Desk- चाणक्य नीति आज भी यदि प्रांसगिक है तो उसके पीछे सबसे बड़ी बात ये है कि ये हर दौर के व्यक्ति की बात कहती है. यही कारण है इतने साल बीत जाने के बाद भी चाणक्य नीति की बातों पर लोग अमल करते हैं और अपने जीवन को सफल बनाने के लिए प्रयास करते हैं. चाणक्य नीति सही मायने में लोगों को सफल बनाने के लिए प्रेरित करती है.

चाणक्य के अनुसार सफलता का आनंद वही व्यक्ति ले सकता है जो हर प्रकार के अवगुणों से मुक्त है. झूठ, क्रोध, अहंकार, लोभ, धोखा देना और दूसरों की निंदा करना आदि अवगुण वाले व्यक्ति का स्वयं लक्ष्मीजी त्याग कर देती हैं. इसलिए अपने जीवन में लक्ष्मी कृपा के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

अपनी शक्ति का प्रयोग कमजोरों पर न करें-


चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग पद और प्रतिष्ठा का गलत लाभ उठाकर कमजोर व्यक्तियों को सताते हैं, अपमान करते हैं, हक मारते हैं. ऐसे लोगों को लक्ष्मीजी कतई पसंद नहीं करती हैं. आगे चलकर इनको कष्ट-अपयश ही मिलता है.

लोभ बर्बादी का कारण है-


चाणक्य नीति के अनुसार किसी भी व्यक्ति को दूसरे के धन का लालच नहीं करना चाहिए. जीवन में धन सिर्फ परिश्रम से मिलता है. बिना परिश्रम मिला धन लंबे समय तक नहीं रुकता है. ऐसे में जो लोग लालच करते हैं, वे संतुष्ट नहीं होते हैं. लोभ के साथ कई अवगुण भी आते हैं. लालच करने वालों को लक्ष्मीजी की कृपा नहीं मिलती है.

ऐसी संगत को जितना जल्दी हो सके छोड़ देना ही अच्छा है-


चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को विद्वान, वेद के जानकार और धर्म का पालन करने वालों की संगत करनी चाहिए, क्योंकि गलत आदतों में शुमार लोगों का साथ मां लक्ष्मी बहुत जल्द छोड़ देती हैं. इसलिए जीवन में सफलता के लिए गलत लोगों की संगत तुरंत छोड़ देनी चाहिए.

धन के महत्व को समझें, लक्ष्मी जी आशीर्वाद देंगी-


चाणक्य नीति के अनुसार मुताबिक किसी भी व्यक्ति को भूलकर भी धन लक्ष्मी का अपमान नहीं करना चाहिए. इसे सहेजकर ही खर्च करना चाहिए, क्योंकि लक्ष्मी की कद्र नहीं करने वालों से यह हमेशा के लिए रूठकर चली जाती है.

मदद के लिए सदैव तैयार रहें-


चाणक्य नीति के अनुसार आप अगर सक्षम हैं तो हमेशा किसी जरूरतमंद की मदद जरूर करें, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का सहयोग करने से आप पर  भी हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहेगी.