home page

Chanakya Niti हर इंसान के जीवन में चलता है सुख दुख, सही समय न आने तक रहे शांत

Chanakya Niti हर इंसान के जीवन में सुख दुख चलता रहता है। आचार्य के अनुसार सुख के बाद दुख और दुख के बाद सुख आना जीवन चक्र का हिस्सा है। जिससे हर इंसान को गुजरना पड़ता है। जीवन के इन्हीं पड़ाव को लेकर जानते है क्या कहती है चाणक्य नीति
 
 | 
Chanakya Niti  हर इंसान के जीवन में चलता है सुख दुख, सही समय न आने तक रहे शांत

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Chanakya Niti : जीवन की सच्चाई है कि बुरे वक्त में इंसान अपनी सोचने समझने की शक्ति को खो देता है और मान लेता है कि उसके जीवन में अब कुछ अच्छा नहीं होगा. मगर क्या ये सोचना ठीक है. आचार्य चाणक्य के अनुसार पांच चीजों का ध्यान ध्यान रखें तो जिंदगी की हर परेशानी को आसानी से दूर कर देंगे.

कभी भी डरें नहीं
बुरा वक्त आने पर आप डर जाते हैं, घबराने लगते हैं. जबकि आपकों शांत और स्थिर मन से समस्या का हल ढूंढना चाहिए. क्योंकि समस्या का कारण जानें बिना आप समाधान नहीं ढूंढ सकते.


बुरे ख्यालों को मन से निकाल दें

जिंदगी बहुत कुछ सिखाती है. दरअसल ये दुख ही हैं जो जीवन का सच है. ये संघर्ष करना सिखाता है आगे बढ़ना सिखाता है. तो संयम और आत्मविश्वास से काम लें. सफलता बस कुछ ही कदमों की दूरी पर है.

प्रतिक्रिया पर ध्यान दें
आचार्य चाणक्य बताते हैं कि हालात और रिजल्ट पर किसी इंसान का बस नहीं होता है, लेकिन किस हालात में आप क्या प्रतिक्रिया देते हैं ये आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है. बुरे से बुरे हालात में अगर आप खुद पर काबू रख कर प्रतिक्रिया देंगे तो आपसे से सफल कोई नहीं हो सकता.
बुरे समय में भी अवसर तलाशें  


आचार्य चाणक्य कहते है कि अच्छा और बुरा समय एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, इसलिए बुरे समय में भी जीवन को बेहतर बनाने की वजहों के तलाशे.  बुरा समय देख कर हिम्मत ना हारें और उन हालातों में बाहर निकलने की लगातार कोशिश करें.


सही जानकारी लें
लाइफ में कई बार हम बिना सही जानकारी और अनुभव  के जीवन के युद्ध के मैदान में उतर जाते हैं. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी रणभूमि में कदम रखने से पहले सभी युद्ध नीति की पूरी जानकारी हासिल कर लें वरना दुश्मन का एक वार ही काफी होगा.