home page

Haryana के 66 गांवों मं चल रहा चकबंदी का काम, डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को कहा गांव के मौजिज लोगों के साथ रजामंदी से करें काम

 | 

HR Breaking News हिसार, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उपायुक्तों व जिला राजस्व अधिकारियों को चकबंदी के बकाया कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं। चकबंदी के लिए अतिरिक्त मानवश्रम की जरूरत पड़ी तो प्रदेश सरकार उपलब्ध कराएगी।उपमुख्यमंत्री शनिवार को हरियाणा निवास में राजस्व, आपदा एवं चकबंदी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास के साथ उपायुक्तों व जिला राजस्व अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। वर्तमान में 12 जिलों के 66 गांवों में चकबंदी का कार्य किया जा रहा है। सबसे अधिक 21 गांव चरखी दादरी के हैं। इनमें अटेला खुर्द, झोझु खुर्द, गोकल, गुडाना,ढ़ाणी फोगाट,तिवाला, माई कलां, माई खुर्द, चंदेनी, बीर समसपुर, लाडावास, निमड़, पिचोपा खुर्द,कुब्जा नगर, कन्हेड़ा, उमरवास, खोरड़ा,लाड, बेरला,टोडी निहालगढ़ तथा बिंद्रावन शामिल हैं।

 

यह भी जानिए

हरियाणा के इन पांच राज्यों में जल्द लगेंगे स्मार्ट बिजली मीटर, बिल का कंट्रोल होगा उपभोक्ता के हाथ


भिवानी के 14 गांवों घंगाला, सरल, दरियापुर,संडवा, मिराण,कितलाना,प्रेम नगर, लेघां भानान,जुई खुर्द, खरकड़ी, पहाड़ी, सिंघानी, चैहड़ कलां तथा मढ़ोली कलां में चकबंदी का काम चल रहा है।उपमुख्यमंत्री ने रोहतक के गांव भैणी चंद्रपाल, मोखरा खेड़ी, गिरावड़, मोखरा रोज, कुलताना तथा हिसार जिला के गांव मोहब्बतपुर, सिरसा जिला के गांव शाह सतनाम पुरा, झज्जर जिला के गांव छारा, बरही, खेड़ी होशदारपुर और किलोई, पानीपत जिला के गांव नन्हेड़ा, सनोली कलां और हथवाला में चल रहे चकबंदी के कार्य की समीक्षा की।


साथ ही करनाल जिला के गांव डबकोली खुर्द,मंगलोरा जदीद, चोगावां, नांगल, मंगलोरा कदीम,कैरवाली, अंबाला के गांव सलोला व हरियोली, गुरूग्राम जिला के गांव शिखोपुर व मुबारिकपुर, फरीदाबाद के गांव कोट तथा मेवात जिला के गांव सादपुर, खायका, नुरपुर, बसई मेव, घाटा शमशादाबाद व गंगानी में चल रहे चकबंदी कार्य का जायजा लिया।डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्धारित अवधि में चकबंदी के कार्य को पूरा करें। उन्होंने आगे कहा कि अगर किसी गांव में ग्रामीणों की आपसी तकरार के कारण चकबंदी का कार्य प्रभावित हो रहा है तो अधिकारी गांव के मौजिज लोगों के साथ भाईचारा व आपसी रजामंदी से मामलों को निपटान करने का प्रयास करें।

यह भी जानिए

: हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने जारी किया अलर्ट


चकबंदी से गांवों के लोगों को काफी लाभ होगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने अधिकारियों को सुझाव दिया कि वे गांव में चकबंदी से पूर्व हिंदी में प्रकाशित कुछ पोस्टर का भी वितरण करवा सकते हैं जिसमें चकबंदी की पूरी प्रक्रिया सरल भाषा में लिखी गई हो। इससे ग्रामीणों में भ्रम की स्थिति पैदा नहीं होगी और वे चकबंदी के फायदों से अवगत हो जाएंगे। वे इसमें सहयोग भी कर सकते हैं।