home page

DA Hike Latest Update : 28 सितंबर को कर्मचारियों को मिलने वाली है गुड न्यूज, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है। 28 सितंबर को केंद्रीय कर्मचारियों के DA बढ़ाने के बारे में घोषणा की जाएगी तत्पश्चात यह पता चलेगा कि कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोत्तरी की जाएगी। एआईसीपीआई इंडेक्स के जून तक के आंकड़ों से साफ है कि उनके महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. अधिक जानकारी के लिए खबर को विस्तार से पढ़े।
 
 | 
28 सितंबर को कर्मचारियों को मिलने वाली है गुड न्यूज, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

HR Breaking News, Digital Desk- चालू माह के अंतिम सप्ताह में केंद्रीय कर्मचारियों को अच्छी खबर मिलने जा रही है. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाने की घोषणा सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में हो सकती है.

पहले इस बात को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि अगस्त में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है. एआईसीपीआई इंडेक्स के जून तक के आंकड़ों से साफ है कि उनके महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.


सूत्रों की मानें तो 28 सितंबर को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इसकी घोषणा की जा सकती है. नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू हो सकता है. घोषणा के बाद बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा. सितंबर के वेतन में ही. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. 


महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना-


डीओपीटी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एआईसीपीआई इंडेक्स से जुड़ा है. अब तक जो आंकड़े आए हैं उससे साफ है कि महंगाई भत्ते में बड़ा उछाल आ सकता है. इसे 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में शामिल किया जा सकता है. आपको बता दें, जून में भी सूचकांक में तेजी आई है और महंगाई भत्ते में उल्लेखनीय उछाल आया है. 4% बढ़ना तय है. एआईसीपीआई इंडेक्स 129.2 पर पहुंच गया है. 


एक्सपर्ट का दावा, 4% बढ़ेगा डीए-


मुद्रास्फीति की गणना करने वाले विशेषज्ञों का दावा है कि सितंबर में 4% DA हाइक पर मुहर लगेगी. जून में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक- आईडब्ल्यू का आंकड़ा 129.2 था. इससे महंगाई भत्ते में चार फीसदी का उछाल आना तय है. जानकारों के मुताबिक अगर जून के महंगाई भत्ते का आंकड़ा 130 पर पहुंच जाता तो महंगाई भत्ते को लेकर भ्रम और बढ़ सकता था.


कैसे समझें कि कितनी होगी बढ़ोतरी?


केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता उपभोक्ता मुद्रास्फीति यानी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर निर्भर करता है. अगर यह आंकड़ा लगातार बढ़ता है तो इसी क्रम में महंगाई भत्ता भी बढ़ता है. इस साल की पहली छमाही के उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़े आए हैं. यह तय है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते में 4% की दर से वृद्धि होगी.

नए फॉर्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता-


महंगाई भत्ते को लेकर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने गणना के फॉर्मूले में बदलाव किया है. श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते (डीए कैलकुलेशन) के लिए आधार वर्ष 2016 में बदलाव किया है. मजदूरी दर सूचकांक (डब्ल्यूआरआई-वेतन दर सूचकांक) की एक नई श्रृंखला जारी की गई है. श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई श्रृंखला आधार वर्ष 1963-65 की पुरानी श्रृंखला की जगह लेगी.