home page

NPS: नेशनल पेंशन वालों को मिला बड़ा झटका, अब ज्यादा खर्च ने होंगे पैसे

अगर आपने भी एनपीएस (NPS) में पैसा लगा रखा है तो यह खबर आपके लिए पढ़ना बहुत जरूरी है। अगर आप भी अकाउंट ओपन कराने का प्लान कर रहे हैं तो आज से नियमों  में बड़ा बदलाव हो गया है. जानिए इन बदलावों के बारे में। 
 
 | 
नेशनल पेंशन वालों को मिला बड़ा झटका, अब ज्यादा खर्च ने होंगे पैसे

 HR Breaking News, Digital Desk- अगर आपने भी एनपीएस (NPS) में पैसा लगा रखा है या फिर आप भी अपना अकाउंट ओपन कराने का प्लान कर रहे हैं तो आज से नियमों  में बड़ा बदलाव हो गया है. नेशनल पेंशन स्‍कीम रेगुलेटर, पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने इन नियमों में चेंज किया है तो अब आप अकाउंट ओपन कराने से पहले जान लें कि क्या बदलाव हो गए हैं. 

जानें क्या हुआ बदलाव?


आपको बता दें अब से एनपीएस खाता खोलने पर वाले प्‍वाइंट ऑफ प्रजेंस (PoP) को कमीशन दिया जाएगा. पीओपी में बैंक, एनबीएफसी और अन्य तरह की कई इकाइयां शामिल की जाती है. इनके जरिए ही एनबीएफसी में लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया जाता है. इसके साथ ही सब्स्क्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है. 


1 सितंबर से मिलेगा फायदा-


पीओपी को 1 सितंबर 2022 यानी आज से 15 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक का कमीशन मिलेगा. PFRDA ने बताया है कि इस कदम से पीओपी को भी बढ़ावा मिलेगा. ग्राहकों का एनपीएस अकाउंट ओपन करने के लिए वह काफी प्रयास करते हैं.

ग्राहकों से लिया जाएगा कमीशन-


PFRDA की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पीओपी को एक निश्चित समय अवधि में 0.20 फीसदी कमीशन दिया जाएगा. बता दें यह कमीशन ग्राहकों से ही लिया जाएगा. इसे निश्चित अंतराल पर उनके निवेश वाली यूनिट की संख्या को कम करके वसूल किया जाएगा. 


कितना है पेंशन फंड-


देश में मौजूद पेंशन फंड की बात की जाए तो यह 35 लाख करोड़ रुपये की है. इसमें से 22 फीसदी यानी कुल 7.72 लाख करोड़ रुपये NPS के पास है. वहीं EPFO 40 फीसदी हिस्से का प्रबंधन करता है.

21 साल से कर सकते हैं शुरुआत-


आपको बता दें अगर निवेशक की औसत उम्र 21 साल है और वह हर महीने NPS में 2,000 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको मोटा फायदा मिल सकता है. 21 साल की उम्र में एनपीएस से जुड़ते हैं और 60 साल की उम्र तक निवेश का लक्ष्‍य रखते हैं, तो आपको 39 साल तक निवेश का समय मिलेगा.