home page

DA Hike : इस सरकार ने दिया अपने कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, बढ़ा दिया है महंगाई भत्ता

त्यौहार शुरू होते ही सरकारें अपने कर्मचारियों को खुश करने में लग गयी है और ऐसा ही एलान देश के इन दो राज्यों की सरकारों ने किया है, जिसमे वो अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा रही है , जिससे कर्मचारी बहुत खुश है। महंगाई भत्ता बढ़ने से कर्मचारियों को लाखों रूपए का फायदा होगा, जानते हैं कौनसे है ये राज्य और कितना मिलेगा पैसा 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : दिल्ली की सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. दिल्ली सरकार की बैठक में DA यानी महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया है. दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए अपने सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्तें में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है.

सरकार का आदेश जारी

राज्य सरकार के कर्मचारियों को दीपावली से पहले दिए गए इस गिफ्ट को लेकर दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर दिया है. एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, केंद्र सरकार द्वारा संशोधित दरों के अनुसार, दिल्ली के वित्त विभाग ने भी अपने संबंधित विभागों और स्वायत्त निकायों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का विवरण भेज दिया है.

कर्नाटक ने दी थी खुशखबरी

गौरतलब है कि इससे पहले कर्नाटक की राज्य सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था. हाल ही में राज्य की बोमई सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3.75 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी गई थी. अभी कर्नाटक सरकार के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 27.25 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता है, जो बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया है.

केंद्र ने पिछले महीने लिया था फैसला

पिछले महीने 28 सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्श को 4 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया था. तब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी 1 जुलाई, 2022 से डीए और डीआर की बढ़ी हुई राशि के हकदार हो जाएंगे. वहीं सरकार के आदेश के मुताबिक, इसके तहत केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनधारियों (7th Pay Commission Latest News) के लिये चार प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता  एवं राहत की किस्त जारी की जायेगी. इस मद पर हर साल केंद्र के खजाने पर 12,852 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

राजस्थान में भी बढ़ा DA


जिस तरह केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था, उसी दिन राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी राजस्थान राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी थी.