home page

Diwali Vastu Tips: दिवाली की रात गलती से भी सिरहाने न रखें ये चीजें, वरना नाराज हो सकती हैं मां लक्ष्मी

दिवाली का पावन त्योहार आने वाला है। जिसको लेकर लोगों ने अपने घर की सफाई शुरू कर दी है। ऐसे में आज हम आपको वास्तु शास्त्र से जुड़ी ऐसी जानकारी बताने जा रहे है जो आपको मालामाल कर देगी। वास्तुशास्त्र के अनुसार इंसान को भूलकर भी दिवाली पर ये काम नहीं करना चाहिए ऐसा करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है।
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Diwali 2022 Vastu Tips: दिवाली पर हर कोई मां लक्ष्मी की कृपा पाने और जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति की कोशिश में लगा रहता है। दिवाली के दिन सर्वप्रथम रात्रि में लक्ष्मी मां का पूजन किया जाता है। यदि आप वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ बातों का ध्यान रखें, तो मां लक्ष्मी आपसे नाराज नहीं होंगी और आप पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगी। वास्तु जानकारों के अनुसार यदि आप कुछ चीजों को अपने सिरहाने रखकर सोते हैं तो मां लक्ष्मी आपसे रुष्ट होकर जा सकती हैं। आइए जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं-


सोने से पहले अपने पर्स को तकिए के नीचे भूलकर भी न रखें। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो इससे व्यक्ति के लालची होने का पता चलता है। पर्स को सिरहाने रखकर सोने से व्यक्ति के खर्चे बढ़ जाते हैं और परिवार आर्थिक तंगी में का खतरा भी बना रहता है।
लोग अक्सर रात में सोते समय पानी की बोतल को पास में रखकर सोते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह आदत गलत है। पानी का संबंध चंद्रमा से होता है, इसलिए सिरहाने पानी रखकर सोने से व्यक्ति पर चंद्रमा का बुरा प्रभाव पड़ सकता है, जिससे मानसिक तनाव और परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।


अक्सर लोग रात में अपनी दवाओं को अपने सिरहाने रखकर सोते हैं, ताकि सोते समय उसे लेना ध्यान रखें। लेकिन व्यक्ति को ऐसा करने से बचना चाहिए। वास्तु में कहा गया है कि अगर आप दवाएं पास रखकर सोते हैं, तो यह दर्शाता है कि आपको दवाओं से बहुत लगाव है। ऐसे में व्यक्ति जीवन भर दवा और बीमारियों से घिरा रहता है। व्यक्ति का सारा धन, बिमारी के इलाज में ही खत्म हो जाता है और मां लक्ष्मी रुष्ट होकर घर से चली जाती हैं। 


कोशिश करें की सोते समय कभी भी सिरहाने पर किताबें, अखबार या मैगजीन रखकर न सोंए। वास्तु के अनुसार अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो वह सोते समय भी तनाव में रहता है, जिसके कारण पूरी दिनचर्या प्रभावित होती है। इसलिए सोते समय किताबों को सिरहाने पर न रखें जिससे तनाव की स्थिति उत्पन्न न हो और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे।


आजकल लोग लैपटॉप, फोन और स्मार्ट वाच आदि को अपने पास रखकर सोते हैं। अगर आप भी ऐसा करने के आदि है, तो इस आदत को तुरंत बदल लें। क्योंकि इससे सेहत पर बुरा असर तो पड़ता ही है साथ ही मां लक्ष्मी भी रुष्ट हो जाती हैं।