home page

मौसम साफ होने से हरियाणा की मंडियों में धान की आवक हुई शुरू, दामों में भी आया उछाल

हरियाणा में मौसम साफ होने के बाद मंडियों में बासमती धान की आवक शुरू हो गई है। इस बार दाम भी अच्छे मिल रहे हैं। कुरुक्षेत्र में एक लाख 12 हजार हेक्टेयर में धान की फसल लगाई जाती है।
 | 

पिछले करीब सप्ताह भर में मौसम खुश्क रहने पर धूप खिलने के बाद बासमती धान के दामों में 200 से 300 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। बासमती के दामों में आई बढ़ोतरी से अनाज मंडियों में इसकी आवक शुरू हो गई है। पिछले तीन-चार दिनों से किसान अनाज मंडियों में बासमती धान लेकर पहुंच रहे हैं। थानेसर की नई अनाज मंडी में ही शनिवार को बासमती की करीब 200 बोरियां पहुंची।

ये भी पढ़ें.......

हरियाणा के गांवों की बदल जाएगी सूरत, जानिए सीएम मनोहरलाल का नया विजन


किसानों ने कहा कि मौसम खराब होने के कारण और दाम में कमी आने पर उन्होंने बासमती रोक रखी थी। अब दाम थोड़े ठीक होने पर वह बासमती को अनाज मंडी में लेकर पहुंचे हैं। हालांकि गत वर्ष के मुकाबले दाम में कमी रहने पर किसानों ने मायूसी जताई है।

अनाज मंडी पहुंच रहे किसान

गौरतलब है कि सीजन की शुरुआत में बासमती के दाम 3400 से 3800 रुपये प्रति क्विंटल तक रहे थे। इसके कुछ दिनों बाद दाम में गिरावट आने पर इसके दाम 3100 से 3400 रुपये तक रहे। सीजन में बासमती के दाम एक बार चार हजार रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंचने के बाद दोबारा पहले वाली स्थिति में ही टीक गए थे।

ऐसे में दाम कम होने पर किसानों ने भी पहले गेहूं बिजाई सहित अपने अन्य काम निपटाकर बासमती बेचने का फैसला लिया और कुछ किसानों ने बासमती को घरों में ही स्टोर कर दिया। अब दामों में हल्का उठान पर आने पर वह बासमती लेकर अनाज मंडी पहुंच रहे हैं।


दाम कम रहने पर घटा रकबा

जिला भर में एक लाख 12 हजार हेक्टेयर में धान की फसल लगाई जाती है। गत वर्ष धान के कुल रकबे में से करीब 37 फीसद में बासमती धान लगाई गई थी। इस बार बासमती का रकबा घटकर 10 फीसद के करीब ही रहा था। परमल किस्म की धान की कटाई होने के बाद अक्टूबर माह के अंतिम दिनों में बासमती की कटाई शुरू हो गई थी।

नवंबर के शुरुआती दिनों में बासमती के दाम 3400 से 3800 रुपये प्रति क्विंटल के करीब रहे। दीपावली के बाद कुछ आवक में सुधार होने पर बासमती के दामों में भी सुधार दिखा। ऐसे में कंबाइन से कटवाई बासमती के दाम 3300 से 3500 रुपये तक और हाथ कटाई की बासमती 3700 से 3900 रुपये तक रहे।

ये भी पढ़ें.......

हरियाणा में लेक्चरर और प्रोफेसरों की अटकी सांस, पीएचडी डिग्री की होगी जांच


मौसम साफ होने पर आवक शुरू

थानेसर की नई अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के पूर्व प्रधान दयाल चंद ने बताया कि गेहूं बिजाई में व्यस्त रहने और दाम कम होने पर कुछ किसानों ने बासमती को घर पर ही स्टोर कर लिया था। अब मौसम खुलने पर दाम में भी 200 से 400 रुपये तक की तेजी देखी जा रही है।

इसके चलते किसान बासमती को अनाज मंडियों लेकर पहुंच रहे हैं। अनाज मंडी में शनिवार को बासमती 3580 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकी है।