home page

हरियाणा के गांवों की बदल जाएगी सूरत, जानिए सीएम मनोहरलाल का नया विजन

Village Development हरियाणा की मनोहरलाल सरकार ने राज्‍य में गांवों के विकास के लिए खास विजन तैयार किया है। राज्‍य सरकार गांवों की सूरत बदलेगी और इनका विकास शहराें के तर्ज पर करेंगे। अब हरियाणा के गांव शहरों को टक्‍कर देंगे।
 | 

Village Development: हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार गांवों की सूरत बदलना चाहती है। सरकार का विजन है कि हरियाणा के समस्त गांव ऐसे दिखें, जो शहरों को भी टक्कर दे सकें। गठबंधन सरकार की कल्पना वाले गांवों में प्रवेश के रास्तों पर न तो कोई कुरड़ी होगी और न ही नालियों में पानी बहता मिलेगा।

ये भी पढ़ें........

हरियाणा में लेक्चरर और प्रोफेसरों की अटकी सांस, पीएचडी डिग्री की होगी जांच

गांवों में सार्वजनिक इस्तेमाल में आने वाली जितनी भी सरकारी या अर्ध सरकारी प्रापर्टी है, उसका नवीनीकरण किया जाएगा।


बड़े गांवों में कम्युनिटी सेंटर बनाने के प्रस्ताव, साज-सफाई पर होगा सरकार का फोकस

प्रदेश सरकार की इच्छा है कि गांवों के समस्त स्कूलों की चारदीवारी बने। बिल्डिंग पर रंग-रोकन हुआ हो। खेल स्टेडियम में खिलाड़ियों और नए बच्चों को समस्त सुविधाएं दी जाएं। चौपालों और धर्मशालाओं में सफाई का पूरा बंदोबस्त किया हो सके। जिन गांवों में मिनी सचिवालय बने हुए हैं, वहां इंटरनेट और लोगों की सहूलियत का पूरा ध्यान रखा जा सके।

प्रदेश सरकार शहरों की तर्ज पर बड़े गांवों में कम्युनिटी सेंटर भी बनाना चाहती है। दिन में इन कम्युनिटी सेंटर के भवन को मिनी सचिवालय, स्वास्थ्य केंद्र, लाइब्रेरी और जिम के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा और रात व सरकारी अवकाश के दिन पारिवारिक कार्यक्रम हो सकेंगे।


गांवों की समस्त सरकारी प्रापर्टी की मरम्मत होगी, मुख्य रास्तों पर नजर नहीं आएगी कुरड़ी

हरियाणा के पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने गांवों की सूरत बदलने का यह बीड़ा उठाया है। इसके लिए उनकी डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ वार्ता हुई है। मुख्यमंत्री ने बबली की इस सोच को सराहते हुए प्रस्ताव बनाने को कहा है, ताकि साल 2022-23 के बजट में धन का प्रविधान किया जा सके।

मुख्यमंत्री 21 फरवरी को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की बैठक भी करने वाले हैं, जिसमें इन तमाम प्रस्तावों पर चर्चा संभव है।


साल 2022-23 के बजट में होंगे प्रविधान, कल से पूरे प्रदेश में चलेगा सफाई महा अभियान

पंचायत एवं विकास विभाग गांवों में साज-सफाई के लिए 13 फरवरी से राज्य स्तरीय सफाई महा अभियान आरंभ करने वाला है। इसके लिए मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने सभी सांसदों, विधायकों, मंत्रियों, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संगठनों, धार्मिक संस्थाओं तथा पंचायत प्रतिनिधियों के साथ-साथ ग्रामीण लोगों से सहयोग मांगा है।

ये भी पढ़ें........

हरियाणा में मौसम फिर लेगा करवट, इन जिलों में बारिश की संभावना

मंत्री का कहना है कि गांव साफ-सुथरे होंगे तो उनकी पहचान बनेगी। लोग बीमारियों से बचे रहेंगे। यह सफाई महा अभियान 16 फरवरी को आयोजित संत रविदास की जयंती को समर्पित होगा, जो अनवरत चलता रहेगा। इस अभियान को किसी समय-सीमा में नहीं बांधा गया है।


गोबर डालने के लिए अलग जगह होगी चिन्हित

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने गांवों में पशुधन का गोबर डालने के लिए एक सार्वजनिक जगह चिन्हित करने का प्रस्ताव बनाया है। इसके अलावा पानी के जितने भी नल खुले होंगे, उनकी टोंटियां बदली जाएंगी। नालों की नियमित सफाई होगी। शहरों की तर्ज पर गांवों में कूड़ा प्रबंधन किया जाएगा। इसके लिए नए सफाई कर्मचारी भर्ती होंगे, जिनका प्रस्ताव तैयार हो चुका है।


पानी की री-साइक्लिंग के लिए तालाबों की सफाई के साथ उन्हें गहरा किया जाएगा और फाइव पाउंड टैंक बनेंगे। सरकारी कार्यालयों की नियमित सफाई होगी। गांव की मुख्य सड़क पर गोबर की कोई कुरड़ी नजर नहीं आएगी। इसके अलावा गांव की समस्त सरकारी प्रापर्टी की जियो टैगिंग की जाएगी।

गांवों की सुंदरता के लिए पैदा करेंगे आपसी प्रतिस्पर्धा

मंत्री देवेंद्र सिंह बबली का कहना है कि गांवों में आपसी प्रतिस्पर्धा पैदा करने के लिए पंचायत विभाग स्वच्छ और सुंदर गांवों को पुरस्कृत करेगी। मंत्री की ओर से सभी जिला उपायुक्तों को मानीटरिंग और फंड की व्यवस्था के लिए पत्र भेज दिए गए हैं। इन समस्त प्रस्तावों को सिरे चढ़ाने में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और गांवों के लोगों का सहयोग जरूरी है। सरकार के स्तर पर मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने समस्त सहयोग उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया है।