home page

EPFO : PF वालों को मिल रहे पैसे, चेक कर लीजिए अपना अकाउंट बैलेंस

पीएफ खाताधारकों के लिए ये खबर पढ़ना बेहद जरूरी है। दरअसल पीएफ खाताधारकों को पैसे मिल रहे है। ऐसे में आप भी अपना खाता चेक कर लीजिए। आइए नीचे खबर में जानते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) सदस्यों के खाते में योगदान की जो जमा राशि है उसमें ब्याज की राशि को ट्रांसफर कर रहा हैं। जो ईपीएफ सदस्य है। जिन सदस्यों के अकाउंट में 10 लाख रूपये है उन सदस्यों को 81 हजार रूपये की मिलेगी। वही अगर जिस ईपीएफ सदस्य के खाते में 1 लाख रूपये की राशि या फिर पांच लाख रूपये की राशि है उन सदस्यों को जो 8.1 प्रतिशत की ब्याज की दर है। उसके हिसाब से ब्याज की राशि को उनके खाते में ट्रांसफर किया जा रहा हैं। अगर आपका भी ईपीएफ खाता है और आप भी चेक करना चाहते हैं। कि आपके खाते में ब्याज की राशि आई है या नहीं, तो फिर आप इसको बेहद ही आसानी से चेक कर सकते है।

ईपीएफ खाते में मौजूद राशि में निश्चित ब्याज मिलता है-


 संगठित क्षेत्र के जो कर्मचारी है उनको वृद्धावस्था में सामाजिक रूप से सुरक्षा देने के लिए ईपीएफओ कर्मचारी की जो वेतन होती हैं। उसकी एक निश्चित राशि को ईपीएफ खाते में जमा करता है। इसमें इंप्लॉयर का शेयर भी जो कर्मचारी का ईपीएफ होता है उसमें शामिल किया जाता हैं। कर्मचारी के ईपीएफ खाते में जो राशि मौजूद होती है। उसमें वित्तीय मंत्रालय की तरफ से एक तय ब्याज की राशि देता हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंत्रालय की तरफ से वर्ष 2021-22 के लिए 8.1 प्रतिशत की जो ब्याज दर है उसके हिसाब से ब्याज की जो रकम है उसको ईपीएफ खाते में ट्रांसफर किया जा रही है।

ईपीएफ खाते में ब्याज की राशि ट्रांसफर की जा रही है-


वित्तीय मंत्रालय के मुताबिक, 31 अक्टूबर 2022 से जो ईपीएफओ सदस्य है उनके खाते में 8.1 प्रतिशत के हिसाब से जो ब्याज की राशि है। वो ईपीएफ खातों में ट्रांसफर की जा रही है। वित्तीय मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि जो ईपीएफ सदस्य है। जिनके खाते में जो ब्याज की राशि है नही पहुंची है उनकी राशि का कोई भी नुकसान नहीं होगा। ब्याज की राशि ट्रांसफर होने में जो देरी हो रही है उसकी वजह सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन को बताया गया है।

कितने पैसे किसे मिलेंगे-


 ऐसे जो ईपीएफ सदस्य हैं। जिनके खाते में 10 लाख रूपये की राशि हैं, तो फिर उन सदस्यों के खाते में 81 हजार रूपये मिलने वाले हैं। और ऐसे जो ईपीएफ सदस्य हैं जिनके खाते में 1 लाख रूपये है। उन सदस्यों को 8100 रूपये मिलने वाले हैं।

ईपीएफ ब्याज राशि इस तरह चेक करें-

अगर आप ईपीएफ के सदस्य है और आप अपना खाते में मौजूद राशि को चेक करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आपको बहुत सारे ऑप्शन है।

जिनका चयन कर सकते हैं। जिस ऑप्शन में एसएमएस, मिस्ड कॉल, ऑनलाइन लॉगिन शामिल हैं। ईपीएफओ के सदस्य इस मोबाइल नंबर पर 7738299899 अपने जो रजिस्टर मोबाइल नंबर है उसकी से एसएमएस भेज सकते है और अपने खाते में मौजूद राशि का पता कर सकते हैं। इसके अलावा ईपीएफ सदस्य इस नंबर पर 011-22901406 मिस्ड कॉल राशि का पता कर सकते है। इसके साथ ही ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी खाते में मौजूद राशि की जानकारी ली जा सकती हैं।