home page

EPFO Pension Update - करोड़ो कर्मचारियों को सरकार ने दिया झटका, खारिज कर दिया ये प्रस्ताव

अगर आप भी कर्मचारी है और आपका पीएफ अकाउंट है तो यह खबर आपके काम की है. सरकार की तरफ से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अंशधारकों की पेंशन बढ़ाने के प्रस्‍ताव को खार‍िज कर द‍िया गया है.
 
 | 
 EPFO Pension Update - करोड़ो कर्मचारियों को सरकार ने दिया झटका, खारिज कर दिया ये प्रस्ताव 

HR Breaking News, Digital Desk-  अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपका पीएफ अकाउंट है तो यह खबर आपके काम की है. सरकार की तरफ से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अंशधारकों की पेंशन बढ़ाने के प्रस्‍ताव को खार‍िज कर द‍िया गया है. दरअसल, लंबे समय से पीएफ अंशधारकों की पेंशन को बढ़ाने की मांग चल रही है. लेकिन व‍ित्‍त मंत्रालय ने इस संबंध में श्रम मंत्रालय के प्रस्ताव को ठुकरा द‍िया है.

1000 रुपये महीने से पेंशन बढ़ाने का प्रस्‍ताव-


पीएफ अंशधारकों की मौजूदा पेंशन मौजूदा 1,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाने का प्रस्‍ताव श्रम मंत्रालय की तरफ से द‍िया गया था. इस बारे में संसदीय समिति वित्त मंत्रालय से स्पष्टीकरण मांगेगी. हालांकि, इस बारे में यह जानकारी नहीं म‍िल सकी क‍ि श्रम मंत्रालय ने क‍ितनी पेंशन का प्रस्‍ताव द‍िया है?

श्रम मंत्रालय और ईपीएफओ (EPFO) के शीर्ष अधिकारियों ने बीजद सांसद भर्तृहरि महताब की अध्यक्षता में श्रम संबंधी संसदीय स्थायी समिति को ईपीएफ पेंशन योजना के संचालन और इसके कोष के प्रबंधन के बारे में जानकारी दी. अधिकारियों ने समिति को बताया कि वित्त मंत्रालय मासिक पेंशन में किसी भी वृद्धि के लिए श्रम मंत्रालय के प्रस्ताव पर सहमत नहीं था.

समिति ने अब इस कदम के संबंध में स्पष्टीकरण मांगने के लिए वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों को बुलाने का फैसला किया है. समिति ने अपनी रिपोर्ट में सदस्य/ विधवा/ विधुर पेंशनभोगी को देय न्यूनतम मासिक पेंशन को कम से कम 2,000 रुपये तक का बढ़ाने की सिफारिश की थी.