home page

EPFO Update : जिन कर्मचारियों का कटता है PF उनके खाते में आएंगे 40500 रुपये

Employees Provident Fund Update : अगर आप कर्मचारी हैं और आपका PF यानी Provident Fund कटता है तो आपके लिए खुशखबरी है। इन कर्मचारियों के खाते में जल्द पैसे आने वाले हैं। 

 | 
Employees Provident Fund Update : जिन कर्मचारियों का PF कटता है उनके खाते में आएंगे 40500 रुपये

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है।  केंद्र सरकार जल्द ही आपके प्रोविडेंट फंड (PF) के ब्याज का पैसा (interest money) खाते में ट्रांसफर करने जा रही है। इससे करीब 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को इसका फायदा मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएस का ब्याज अगले दो सप्ताह तक ट्रांसफर किया जा सकता है।  हालांकि EPFO की तरफ से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। 

 

ये भी जानें : DA Hike Latest Update : 28 सितंबर को कर्मचारियों को मिलने वाली है गुड न्यूज, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

 

इस बार मिलेगा 40 साल का सबसे कम ब्याज 


सरकार ने कुछ समय ही Provident Fund पर 8.1 प्रतिशत ब्याज दर देने की बात कही थी। ये  ब्याज दर 40 वर्षों में सबसे कम है।  इससे पहले केंद्र सरकार  (Central government) ने 8.5 प्रतिशत ब्याज दिया था। वहीं इस बार कर्मचारियों के खाते में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज ट्रांसफर होगा।

ये भी पढ़ें : Post Office Franchise: केवल 5 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

जानिये कितने मिलेंगे रुपये

  1. आपके epfo खाते में एक लाख रुपये हैं तो 8100 रुपये ब्याज आएगा। 
  2. अगर आपके खाते में 10 लाख रुपये हैं तो ब्याज के रूप में 81000 रुपये मिलेंगे। 
  3. अगर आपके PF accounts में 7 लाख रुपये हैं तो ब्याज के रूप में 56700 रुपये आएंगे।
  4. अगर आपके PF accounts  में 5 लाख रुपये हैं तो ब्याज के 40500 रुपये मिलेंगे।

PF बैलेंस कैसे चेक करें


PF बैलेंस चेक करने के चार तरीके हैं। आप इन चारों में से कोई भी एक तरीका चुन सकते हैं।  इन तरीकों में आप SMS के जरिए बैंलेंस चेक किया जा सकता है  और मिस्ड कॉल करके भी जान सकते हैं।  वहीं इसके अलावा आप EPFO की बेवसाइट, और उमंग ऐप के माध्यम से भी चेक किया जा सकता है।


SMS से चेक करें PF BALANCE


इसके लिए आपको EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) लिखकर मैसेज send करना होगा।  LAN का मतलब आपकी भाषा हैं।  अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना पड़़ेगा। इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना होगा। 

मिस्ड कॉल से चेक करें balance

अगर आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी पड़ेगी।  मिस कॉल के बाद आपका फोन अपने आप कट जाएगा और आपको अपने बैलेंस की जानकारी आपको आसानी से मिल जाएगी। 

EPF बैलेंस UMANG App पर चेक कर सकते हैं बैलेंस


इसके लिए आपको अपना उमंग ऐप (Unified Mobile Application for New-age Governance) खोलना है और EPFO पर क्लिक होगा। इसके बाद आप अन्य पेज पर 'एम्प्लॉई-सेंट्रिक सर्विस' (employee-centric services) पर क्लिक करना है।  यहां 'व्यू पासबुक' (view passbook) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर देना पड़ेगा। OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।  इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं । 

Employees' Provident Fund Organisation की वेबसाइट के जरिए चेक करें बैलेंस


ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए आप EPF पासबुक पोर्टल पर जाना पड़ेगा। इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें।  इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगी, जिसमें बैलेंस दिख जाएगा।