home page

Employee News - कर्मचारियों की खत्म होगी पेंशन और ग्रेच्युटी, जानिए बड़ा अपडेट

कर्मचारियों की पेंशन और ग्रेच्युटी को लेकर एक नया अपडेट सामने आ रहा है। त्योहारी सीजन से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को डीए और बोनस देने के बाद भारत सरकार ने ग्रेच्युटी और पेंशन को लेकर एक बड़ा ऐलान किया था। आइए खबर में निचे जानते है नए अपडेट के बारे में। 
 
 | 
Employee News- कर्मचारियों की खत्म होगी पेंशन और ग्रेच्युटी, जानिए बड़ा अपडेट

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम 2021 के अनुसार, केंद्र सरकार के एक सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन और ग्रेच्युटी को नौकरी के दौरान गंभीर कदाचार या लापरवाही के दोषी पाए जाने पर समाप्त किया जा सकता है। सीसीएस (पेंशन) नियम 2021 के नियम 8 को अभी केंद्र सरकार से बदलाव की सूचना मिली है।

संशोधन उन निर्णयकर्ताओं को निर्दिष्ट करता है जो एक सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन, ग्रेच्युटी या दोनों को रोकने का निर्णय ले सकते हैं। जो हैं:

- राष्ट्रपति
- प्रशासनिक विभाग के सचिव
- भारत के महालेखा परीक्षक

7 अक्टूबर को प्रकाशित संशोधित नियम 8 के अनुसार, उपरोक्त एजेंसियों के पास किसी भी विभागीय या कानूनी प्रक्रियाओं में रोजगार की अवधि के दौरान गंभीर कदाचार या उपेक्षा का दोषी पाए जाने पर पेंशन को पूर्ण या आंशिक रूप से रद्द करने का अधिकार है। सेवानिवृत्ति के बाद की जाने वाली पुन: रोजगार सेवाओं की भी जांच की जा सकती है।

सरकार द्वारा पेंशन या ग्रेच्युटी को अनिश्चित काल के लिए या पूर्व निर्धारित समय के लिए रोका जा सकता है। इसके अतिरिक्त, उनके पास पेंशन या ग्रेच्युटी से सरकार द्वारा किए गए किसी भी वित्तीय नुकसान की पूर्ण या आंशिक वसूली का आदेश देने का अधिकार है।

राष्ट्रपति द्वारा कोई अंतिम निर्देश जारी करने से पहले इस उप-नियम के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग से परामर्श किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, पेंशन की राशि को नियम 44 के तहत न्यूनतम पेंशन से कम नहीं किया जा सकता है, जो कि 9000 रुपये प्रति माह है, ऐसे मामलों में जहां आय का एक हिस्सा रोक दिया जाता है या वापस ले लिया जाता है।