home page

employee updates : कर्मचारियों पर सरकार का बड़ा एक्शन, अब टैक्स नहीं बचा पाएंगे कर्मचारी

Employee updates today : सरकार की ओर से बड़ा एक्शन लिया गया है। अब कर्मचारी गलत तरीके से टैक्स नहीं बचा पाएंगे। इसको लेकर सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किया है।

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  सरकार की आरे से LTC नियमों में बदलाव किया गया है। सरकारी कर्मचारियों के लिए एलटीसी (LTC) उनकी सैलरी (7th Pay Commission update) का एक अहम हिस्सा है। एलटीसी (LTC) के तहत कर्मचारी (Employee LTC)अपनी कमाई पर टैक्स (Tax) बचाते हैं। 

ये भी जानिये पीएफ कर्मचारी हुए मालामाल, इस तारीख को खाते में आएंगे 64,000 हजार रुपये


वहीं ऐसे बहुत से सरकारी कर्मचारी (Government employee) हैं जो एलटीसी (ltc) का फायदा तो उठाते हैं, लेकिन महंगे दाम पर टिकट बुक कर के, अब वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने ऐसे कर्मचारियों की फिजूलखर्ची को रोकने के लिए अहम दिशा निर्देश जारी किए हैं और कहा है कि कर्मचारी महंगे टिकट (Do not book expensive tickets) ना बुक कराएं।

यात्रा से तीन सप्ताह पहले बुक कराएं टिकट


गैर जरूरी खर्च में कटौती करने के लिए तहत वित्त मंत्रालय ने सरकारी कर्मचारियों (Government Employees Expense) को अहम निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि सरकारी कर्मचारी (Government employee) जिस यात्रा श्रेणी के हकदार हैं। उसमें उन्हें ‘सबसे सस्ता किराया’ चुनना चाहिए। साथ ही यह भी कहा है कि दौरों और एलटीसी (LTC) के लिए अपनी हवाई यात्रा की तारीख से तीन हफ्ते पहले टिकट बुक कराना होगा।

ये भी पढ़ें अब कर्मचारी करोड़पति बनकर होगें रिटायर, हर महीने खाते में आएंगे 50 हजार रुपए


अब सिर्फ इन एजेंटों से खरीद सकते हैं टिकट


सरकारी के व्यय विभाग (expenditure department) की तरफ से एक लेटर जारी किया है। लेटर में कहा गया है कि कर्मचारियों को यात्रा के प्रत्येक चरण (each stage of the journey) के लिए केवल एक ही टिकट बुक करना चाहिए। कर्मचारियों को निर्देश दिए (gave instructions to employees) गए हैं कि यात्रा कार्यक्रम को मंजूरी मिलने की प्रक्रिया जारी रहने के दौरान भी बुकिंग की जा सकती है, परंतु बेवजह टिकट रद्द करने से बचना चाहिए। 


हम आपको बतादें कि कि सरकारी कर्मचारी अभी सिर्फ तीन अधिकृत यात्रा एजेंटों (authorized travel agents) से ही हवाई टिकट खरीद सकते हैं। इसमें बॉमर लॉरी एंड कंपनी (Bomer Lawrie & Co.), अशोक ट्रैवल एंड टूर्स (Ashok Travel And Tours) और आईआरसीटीसी (IRCTC) शामिल हैं। सरकार की ओर से ये निर्णय फिजूलखर्ची को रोकने के लिए लिया गया है।