home page

पीएफ कर्मचारी हुए मालामाल, इस तारीख को खाते में आएंगे 64,000 हजार रुपये

पीएफ कर्मचारी एक बार फिर मालामाल होने जा रहे हैं, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। केंद्र सरकार जल्द ही पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा डालने जा रही है, जिससे मोटी रकम अकाउंट में आएगी।
 | 
पीएफ कर्मचारी हुए मालामाल, इस तारीख को खाते में आएंगे 64,000 हजार रुपये

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। नई दिल्ली: सरकार 30 जून तक ब्याज का पैसा डालेगी, जिससे करीब 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा।


सरकार ने वित्तीय साल 2020-21 के लिए 8.1 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया है, जो 40 वर्ष में सबसे कम राशि है। इस हिसाब से अगर आपके खाते में 8 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर आपको करीब 64,000 रुपये से ज्यादा ब्याज ट्रांसफर किया जाएगा। पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ ने अभी ऑफिशियली तौर पर ऐलान नहीं किया है, लेकिन तमाम खबरों में यह दावा हो रहा है।


जानिए अकाउंट में आएगा कितना पैसा


केंद्र सरकार के फैसले के मुताबिक पीएफ कर्मचारियों के खाते में एक मुश्त मोटी रकम डाली जाएगी। केंद्र सरकार ने 8.1 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया है, जो पिछले 40 साल में सबसे कम राशि दी जा रही है। फिर भी 8.1 फीसीद के हिासब से अगर आप पीएफ कर्मचारी हैं और आपके खाते में 4 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर करीब 32,000 रुपये से ज्यादा का खाते में ट्रांसफर करे जाएंगे।

पीएफ कर्मचारियों की चमकी किस्मत, सरकार इस तारीख को खाते में डालेगी 48,000 हजार


ऐसे चेक करें पैसा


पीएफ खाते में कितना पैसा है, यह आप घर बैठे अपने मोबाइल से जान सकते हैं। आपको ईपीएफओ ​​में पंजीकृत मोबाइल नंबर से EPFO UAN LAN को 7738299899 पर भेजना होगा।

अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए, तो आपको LAN के बजाय ENG टाइप करना चाहिए। इस प्रकार हिंदी में HIN और तमिल TIM में लिखा जाता है।

पीएफ कर्मचारियों की चमकी किस्मत, सरकार इस तारीख को खाते में डालेगी 48,000 हजार


ऐप से जानिए बैलेंस

  • अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से उमंग एप डाउनलोड करें।
  • अपना फोन नंबर रजिस्टर कर एप में लॉग इन करें।
  • ऊपरी बाएं कोने के मेनू में सेवा निर्देशिका पर जाएं।
  • यहां ईपीएफओ विकल्प पर क्लिक करें। View Passbook में जाने के बाद अपना यूएन नंबर और ओटीपी के जरिए बैलेंस चेक करें। इससे आप आसानी से अपना पीएफ अकाउंट चेक कर सकते हैं।