home page

Employees Salary Hike : कर्मचारियों को तीन बड़े तोहफे, इस महीने के अंत तक आएंगे पैसे

Employees Salary Hike Update : कर्मचारियों को केंद्र सरकार तीन तोहफे देने जा रही है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी खासी बढ़ौतरी होगी। इसमें से एक के पैसे इस महीने के अंत तक कर्मचारियों के खाते में आ जाएंगे।

 | 
Employees Salary Hike Update  कर्मचारियों को तीन बड़े तोहफे

HR BREAKING NEWS (नई दिल्ली)।  केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए एक बार फिर अच्छी खबर आई है। दरअसल, कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे (7th Pay Commission) मिलने वाले हैं. इसमें पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) को लेकर है, क्योंकि इसमें एक बार फिर 5 फीसदी की बढ़ोतरी (hike in dearness allowance) हो सकती है।

ये भी पढिये : लोन लेने वाले सावधान, RBI ने दिया तगड़ा झटका, EMI पर पड़ेगा ये असर

दूसरा तोहफा, DA एरियर (arrears) पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आने वाला है। इसके अलावा तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे (money will come in pf account) इस महीने के अंत तक आ जाएंगे।

39 फिसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता (DA)


महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़ों पर निर्भर करती है। एआईसीपीआई (AICPI) सूचकांक में मार्च 2022 में उछाल आया था जिसके बाद ये तय है कि सरकार 3 नहीं बल्कि 5 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) में बढौतरी कर सकती है। अगर इस पर मुहर लगती है तो कर्मचारियों का डीए (DA of employees) 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी पर पहुंच जाएगा। ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 27 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी (increase in salary of employees) होगी।

इसे भी पढ़ें : खुशखबरी! RBI ने बढ़ाई बिल पेमेंट करने की लिमिट, जानिए नया नियम


8.1 प्रतिशत के हिसाब से आएगा पीएफ का ब्याज


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स (pf account holders) के खाते में ब्याज की खुशखबरी मिल सकती है। गौरतलब है कि पीएफ खाताधारकों (PF account holders) के BANK खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर (pf transfer) हो सकता है, क्योंकि अब तक मिली जानकारी के अनुसार, PF की गणना हो चुकी है। बताया जा रहा है इस बार 8.1% के हिसाब से इस बार पीएफ का ब्याज (PF interest) बैंक खातों में डाला जाएगा।


जल्द होगा फैसला


गौरतलब है कि 18 महीने से पेंडिंग एरियर (DR) का मामला अब PM नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द फैसला आ सकता है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार (Modi government) से पूरी उम्मीद है कि जल्दी ही महंगाई भत्ता (dearness allowance) उन्हें मिल जाएगा।

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA वृद्धि को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था। अब ये पैसा भी कर्मचारियों को जल्द मिलने की संभावना है।