home page

Free LPG Cylinder: न करें महंगाई की चिंता! राशन कार्ड धारकों को सरकार देगी फ्री गैस सिलेंडर, ऐसे उठाएं लाभ

Free LPG Cylinder Yojana: रसोई की भी हर चीजें महंगी हो चुकी है। सबसे ज्यादा मार तो गैस सिलेंडर की है। इसकी कीमतें आजकल एक हजार से ऊपर चल रही है। लेकिन सरकार ने आम आदमी को राहत देने का फैसला किया है। सरकार अब राशन कार्ड धारकों को हर साल मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने जा रही है। जानें कैसे मिलेंगे फ्री सिलेंडर..
 | 
Free LPG Cylinder: न करें महंगाई की चिंता! राशन कार्ड धारकों को सरकार देगी फ्री गैस सिलेंडर, ऐसे उठाएं लाभ

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  सरकार आम लोगों की भलाई के लिए कई प्रकार की योजना चला रही है। आजकल महंगाई ने आम आदमी का जीना मुहाल कर दिया है। आजकल वह बाजार से कोई भी चीज खरीदने की जेहमत नहीं करता। रसोई की भी हर चीजें महंगी हो चुकी है। सबसे ज्यादा मार तो गैस सिलेंडर की है। इसकी कीमतें आजकल एक हजार से ऊपर चल रही है। लेकिन सरकार ने आम आदमी को राहत देने का फैसला किया है। सरकार अब राशन कार्ड धारकों को हर साल मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने जा रही है। हालांकि यह फायदा हर किसी को नहीं मिलेगा। इस कदम से लोगों को रसोई के बजट को कम करने में मदद मिलेगी। वैसे भी लोग इस समय वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के कारण काफी परेशान हैं। जो लोग पात्र हैं, उनमें एक वर्ष में 3 गैस सिलेंडर फ्री में दिए जाएंगे।  

इसे भी देखें : अब हील्स और हवाई चप्पल पहनकर गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, भारी जुर्माने के साथ छिन सकता है DL

 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड सरकार अपने राज्य के पात्र लोगों को फ्री गैस सिलेंडर देगी। इस साल मई में राज्य सरकार ने यह फैसला किया था। फैसले के तहत हर साल अंत्योदय कार्डधारकों को तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे। इस स्कीम के लिए सरकार पर कुल 55 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। ये फैसला राज्य के अंत्योदय कार्डधारकों काफी अधिक खुशखबरी वाला है।


लाखों लोगों को मिलेगा फायदा 
राज्य सरकार के इस फैसले से 1.84 लाख से अधिक अंत्योदय कार्डधारकों को फायदा मिलेगा। जो लोग मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें उत्तराखंड सरकार की कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना होगा। इनमें सबसे पहला है कि आपका उत्तराखंड का निवासी होना जरूरी है। यदि आप किसी अन्य राज्य के रहने वाले हैं तो आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा। 

ये शर्तें भी पूरा करना जरूरी


 जो लोग इस योजना का फायदा लेने के लिए पात्र हैं उनका अंत्योदय राशन कार्ड धारक होना भी जरूरी है। साथ ही अंत्योदय राशन कार्ड धारक को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना होगा। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जुलाई में ही अपना अंत्योदय कार्ड लिंक कराएं। यदि इन्हें लिंक नहीं कराया जाता है तो सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर की योजना का फायदा नहीं मिलेगा। 

सरकार ने कर ली तैयारी पूरी उत्तराखंड सरकार ने इस योजना से जुड़ी सारी तैयारी कर ली है। इसके लिए अंत्योदय कार्डधारकों की जिलेवार लिस्ट तैयार कर ली गयी है। उसे स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दिया गया है। बस आप अंत्योदय कार्ड को अपने गैस कनेक्शन से लिंक कराएं। 

और देखें : इस बैंक से लोन लेना हो गया महंगा, आज से लागू हो गई नई दरें

गोवा सरकार भी दे रही फ्री सिलेंडर


 गोवा सरकार ने राज्य में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) वाले परिवारों को तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने का फैसला किया था। तीन एलपीजी सिलेंडरों के लिए पैसा चालू वित्त वर्ष के अंत में 37,000 पात्र परिवारों के बैंक खातों में जमा किया जाएगा। ये सारे परिवार गोवा के ही होंगे। राज्य के ग्रामीण विकास एजेंसी मंत्री गोविंद गौडे ने कहा कि चुनावी वादे को पूरा करते हुए, गोवा सरकार बीपीएल परिवारों को तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली गोवा सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में बीपीएल को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया था। गोवा सरकार के अनुसार, जिन परिवारों की कुल वार्षिक आय 4 लाख रु से कम है, वे इस योजना के अंतर्गत आएंगे।