home page

गरुड़ पुराण : लड़की को कभी नहीं करने चाहिए ये काम, वरना हो जाएगी बहुत बदनामी

हमारे पुराणों में अच्छे जीवन जीने के लिए हमे बहुत सारी बातें बताई गयी है जिन में से एक ये भी है जिसमे लड़कियों को किन कर्मों से  बचना चाहिए उसके बारे में बताया है जिससे वो बदनामी से बच सके।  

 | 
लडकियों को कभी नहीं करने चाहिए ये काम

HR Breaking News, New Delhi : हिंदू धर्म में कुल 18 पुराण हैं और उनमें से एक गरुड़ पुराण भी है. यह एक ऐसा पुराण हे जिसमें मनुष्य के जीवन से जुड़ी कई अहम बातों का खुलासा किया गया है जो कि जीवन जीने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं. इसके अलावा गरुड़ पुराण में मनुष्य की मृत्यु के बाद  उसके साथ होने वाली घटनाओं के बारे में जिक्र किया गया है.​ जिसके जरिए आप यह जान सकते हैं कि किस कर्म के लिए आपको कौनसी सजा भुगतनी पड़ेगी. गरुड़ पुराण में यह भी बताया गया है कि महिलाओं द्वारा किए गए कुछ काम उनके लिए कितने भारी पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं गरुड़ पुराण के अनुसार महिलाओं को कौन से 4 काम नहीं करने चाहिए.

पति से बिना वजह दूरी
गरुड़ पुराण के अनुसार किसी भी महिला को बिना वजह अपने पति से अधिक समय से दूर नहीं रहना चाहिए. इसकी वजह से आपको जीवनसाथी मानसिक रूप से कमजोर हो सकता है. इतना ही नहीं, बिना किसी बात के यदि कोई महिला अपने पति से दूर रहती है तो उसे समाज में मान-सम्मान नहीं मिलता.

खराब चरित्र वालों से दूरी
शास्त्रों के अनुसार मनुष्य को अपना चरित्र हमेशा साफ रखना चाहिए और विशेष तौर पर बुरे चरित्र वाले लोगों से भी दूरी बनाए रखनी चाहिए. खासतौर पर महिलाओं को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गरुड़ पुराण के मुताबिक महिलाओं को बुरे संगत वाले लोगों से दूर रहना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों की संगती आपके जीवन पर भी बुरा असर डालती है.

न करें किसी का अपमान
गरुड़ पुराण में यह भी बताया गया है कि महिलाओं के कभी भी अपने घर-परिवार के लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए. अगर आप अपने परिवार का अपमान करते हैं तो आपको समाज में मान-सम्मान नहीं मिलता. परिवार के किसी सदस्य से यदि कोई परेशानी है तो उसका अपमान करने की बजाय उसे समझाएं.

पराए घर में नहीं रुकना चाहिए
शास्त्रों के अनुसार महिलाओं को किसी भी परिस्थिति में पराए घर में जाकर नहीं रहना चाहिए. चाहें कोई भी बात हो अपने घर में रहकर ही उसे सुलझाने में भलाई है क्योंकि ऐसा करने से आपकी परेशानी कम होने की बजाय और बढ़ सकती है.