home page

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों की हो गयी बल्ले बल्ले ,सरकार ने कर दिया ये बड़ा एलान, मिलने वाला है DA एरियर

इस राज्य की सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए ये एलान कर दिया है के उनका DA 4 प्रतिशत बढ़ा दिया हैं और उन्हें 2 किश्तों में एरियर दिया जायेगा ।  आइये जानते हैं पूरी खबर 

 | 
Pay  Commission

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार की तरफ से स‍ितंबर में लाखों केंद्रीय कर्मचार‍ियों को महंगाई का तोहफा द‍िये जाने के बाद अब एक और राज्‍य के कर्मचार‍ियों के ल‍िए गुड न्‍यूज आई है. केंद्र सरकार के बाद ब‍िहार, झारखंड, पंजाब, ह‍िमाचल प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान समेत कई राज्‍य सरकारें अपने कर्मचार‍ियों को गुड न्‍यूज दे चुकी हैं. मंगलवार को जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य के सरकारी कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाकर 38 प्रत‍िशत करने का ऐलान क‍िया गया.

महंगाई भत्‍ता 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा
फाइनेंस ड‍िपार्टमेंट के सेक्रेटरी की तरफ से जारी आदेश में कहा गया क‍ि रेगुलर रूप से काम कर रहे सरकारी कर्मचार‍ियों का सातवें वेतन कमीशन की अनुशंसा के आधार पर महंगाई भत्‍ता 34 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 38 प्रत‍िशत क‍िया जाता है. आपको बता दें कर्मचार‍ियों को महंगाई भत्‍ता बेस‍िक सैलरी के आधार पर द‍िया जाता है. नया महंगाई भत्‍ते 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा.

एर‍ियर का भुगतान दो क‍िस्‍तों में क‍िया जाएगा
आदेश में आगे कहा गया क‍ि बकाया एर‍ियर का भुगतान कर्मचार‍ियों को दो क‍िस्‍तों में नकद भुगतान के रूप में क‍िया जाएगा. एर‍ियर की पहली क‍िस्‍त का भुगतान नवंबर महीने के आख‍िरी में और दूसरी क‍िस्‍त का भुगतान द‍िसंबर महीने में क‍िया जाएगा. पेंशनर के ल‍िए अलग लेक‍िन इसी तरह का आदेश द‍िया गया है. पेंशनर की महंगाई भत्‍ते में भी 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. इन्‍हें भी एर‍ियर का भुगतान दो क‍िस्‍तों में नकद में क‍िया जाएगा.


इससे पहले केंद्र सरकार के साथ ही कई राज्‍य सरकारों ने स‍ितंबर से लेकर नवंबर तक महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान क‍िया है. केंद्र और व‍िभ‍िन्‍न राज्‍य सरकारों के इस फैसले से करोड़ों सरकारी कर्मचार‍ियों और पेंशनर को फायदा होगा. केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों का अगला महंगाई भत्‍ता जनवरी 2023 में ड्यू होगा. हालांक‍ि इसका ऐलान मार्च 2023 में क‍िये जाने की उम्‍मीद है.