home page

PF खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, हाथों-हाथ होगा शिकायत का समाधान

पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर। दरअसल ईपीएफओ एक संशोधित 'निधि आपके निकट' कार्यक्रम के माध्यम से देशभर के सभी जिलों में बड़े पैमाने पर डिस्ट्रिक्ट आउटरीच कार्यक्रम शुरू कर रहा है। जिसके तहत आपकी शिकायतों का हाथों-हाथ समाधान होगा।

 | 
PF खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, हाथों-हाथ होगा शिकायत का समाधान

HR Breaking News, Digital Desk- कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) एक संशोधित 'निधि आपके निकट' कार्यक्रम के माध्यम से देशभर के सभी जिलों में बड़े पैमाने पर डिस्ट्रिक्ट आउटरीच कार्यक्रम शुरू कर रहा है. भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा आज वर्चुअली इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगी.

निधि आपके निकट का दूसरा चरण न केवल नियोक्ताओं एवं कर्मचारियों के लिए शिकायत निवारण मंच और सूचना विनिमय नेटवर्क बनेगा, बल्कि विभिन्न राज्य सरकारों तथा केंद्र सरकार के विभागों में जिला स्तर वाले अधिकारियों के साथ सूचना के आदान-प्रदान के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में स्थापित होगा.


मौके पर ही किया जाएगा शिकायतों का समाधान-


इस पहल के तहत एक हेल्प डेस्क बनाया जाएगा, जहां सदस्यों को ऑनलाइन क्लेम प्रस्तुत करने जैसी कई सेवाएं उपलब्ध होंगी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों की शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जाएगा और यदि किसी समस्या का उसी समय हल नहीं मिल पाता है तो उसे ईपीएफओ के शिकायत पोर्टल पर दर्ज कर प्राथमिकता के आधार पर उसका समाधान किया जाएगा.

हर महीने की 27 तारीख को संचालित किया जाएगा कार्यक्रम-


निधि आपके निकट एक विशेष पहल है, जिसके अंतर्गत ईपीएफओ (Employees’ Provident Fund Organization) के हितधारक शिकायत निवारण के लिए ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों में आते हैं, जबकि निधि आपके निकट 2.0 के तहत, ईपीएफओ अपने प्रत्येक हितधारक तक पहुंचेगा. इससे देश के सभी जिलों में संगठन की पहुंच और कार्यकुशलता में बढ़ोतरी होगी.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य हर महीने एक किसी विशेष दिन पर ही देश के सभी जिलों तक पहुंचना है. 'निधि आपके निकट 2.0' जनवरी 2023 से शुरू होकर हर महीने की 27 तारीख को संचालित किया जाएगा. यदि किसी महीने की 27 तारीख को छुट्टी होती है तो इसे अगले वर्किंग डे पर आयोजित किया जाएगा.


जिला जागरूकता कैम्प और आउटरीच कार्यक्रम के रूप में निधि आपके निकट की पहुंच को विस्तृत करने और इसका दायरा बढ़ाने से देश के 500 से ज्यादा जिले जहां ईपीएफओ ऑफिस नहीं हैं, उन्हें भी कवर किया जाएगा और सदस्यों को सामाजिक सुरक्षा एवं निर्बाध सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं.

भविष्य निधि अदालत के नाम से जाना जाता था 'निधि आपके निकट'-


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन सालों से अपने ग्राहकों के कल्याण के लिए कई उपाय और सुधार करता रहा है. साल 2015 में भविष्य निधि अदालत का नाम बदलकर 'निधि आपके निकट' रखा गया और साल 2019 में ट्रेड यूनियनों की भागीदारी को आमंत्रित करके निधि आपके निकट कार्यक्रम की पहुंच में और सुधार किया गया. साल 2021 में पेंशनरों की शिकायतों के निवारण के लिए एक विशेष मंच मासिक पेंशन अदालत की शुरुआत की गई थी.